Hero Image

होली पर खा लिया है हद से ज्यादा Oily Food तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगी कोई परेशानी

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क।। कल पूरे भारत में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान सभी ने खूब मिठाइयाँ और तैलीय खाना खाया है, लेकिन इन सभी चीजों का सेवन करने के बाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आपने भी होली के दौरान बहुत ज्यादा मीठा और तैलीय खाना खाया है तो आप आज ऐसे खाने का सेवन करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं.

ऑयली खाना खाने के बाद आप इस तरह के आहार को शामिल करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

हरी सब्जियां
ऑयली खाना खाने के बाद आप हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. विटामिन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। अपने आहार में हरी सब्जियाँ शामिल करें और सुनिश्चित करें कि वे कम तेल में पकाई गई हों।

अंकुरित
आप अपने नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं। स्प्राउट्स को रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन नाश्ते में खाएं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा.

डिटॉक्स ड्रिंक
ऑयली फूड खाने के बाद आपको डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जायेंगे. शोध के अनुसार, नींबू का रस पीने या डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है।

अदरक का सेवन
इसके अलावा आप ऑयली फूड खाने के बाद अदरक को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करते हैं।

अच्छी उंगली
अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए अच्छी नींद लें। होली की थकान के कारण आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए होली के बाद पर्याप्त नींद लें।

READ ON APP