Hero Image

किसी जमाने में सबसे शाही मोहल्ला कहलाती थी पाकिस्तान की हीरामंडी, लेकिन अब पुरी तरह बदल गई इसकी कहानी

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क।। 'हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाने वाले संजय लीला भंसाली ने 2023 की शुरुआत में अपनी पहली वेब सीरीज की घोषणा की है, जिसका नाम उन्होंने 'हीरामंडी' रखा है। इसका फर्स्ट लुक भी सामने आ गया था, जिसमें मनीषा कोइराला-सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मीन सहगल बेहद रॉयल लुक में नजर आ रही थीं।

हालाँकि, यह वेब सीरीज़ अभी रिलीज़ नहीं हुई है, लेकिन इसके नाम ने सभी को इसका इतिहास जानने पर मजबूर कर दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हीरामंडी कभी अपने आतिथ्य और संस्कृति के लिए जाना जाता था। मुगल काल में तवायफें संगीत और नृत्य के माध्यम से अपनी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती थीं। लेकिन आज ये जगह अपने रेड लाइट एरिया के लिए मशहूर है.

हीरामंडी कहाँ है?
दरअसल, हीरामंडी पाकिस्तान के लाहौर शहर में है, जिसे कभी शाही मोहल्ले के नाम से जाना जाता था। 15वीं और 16वीं शताब्दी के दौरान हीरा मंडी लाहौर के मुगलों का केंद्र था। कहा जाता है कि राजकुमारों और शासकों को हीरा मंडी भेजा जाता था और उन्हें यहां की विरासत और संस्कृति के बारे में जानकारी दी जाती थी। लेकिन धीरे-धीरे यह स्थान मुगल वैभव का केंद्र बन गया।

यहां महिलाओं को अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान से लाया गया था। हालाँकि, पहले इन्हें कला, संस्कृति, संगीत और नृत्य से जोड़कर देखा जाता था। लेकिन धीरे-धीरे यहां तवायफें शास्त्रीय नृत्य के लिए आने लगीं।

ब्रिटिश शासन के दौरान चीजें बदल गईं
जब मुगल काल समाप्त हुआ और ब्रिटिश शासन स्थापित हुआ, तो उन्होंने इस स्थान को वेश्यालय में बदल दिया। अब लोग मनोरंजन के लिए इस शाही मोहल्ले में आने लगे। इन हालात के बाद 'हीरामंडी' की चमक ऐसी फीकी पड़ी कि आज तक इस इलाके की खूबसूरती वापस नहीं लौटी। हालाँकि, आज़ादी के बाद सरकार ने यहाँ आने वाले लोगों के लिए कई बेहतरीन व्यवस्थाएँ कीं लेकिन फिर भी बात नहीं बनी।

दिन में कुछ, रात में कुछ
दिन के दौरान, हीरा मंडी पाकिस्तान के किसी भी सामान्य बाज़ार की तरह दिखती है, जहां भूतल पर दुकानें सभी प्रकार के सामान बेचती हैं - बढ़िया भोजन और संगीत वाद्ययंत्र। लेकिन जैसे-जैसे शाम ढलती है, दुकानों की ऊपरी मंजिलों पर बनी रसोई आबाद होने लगती है। वर्तमान में हालात ऐसे हैं कि लाहौर में लोग इस जगह का नाम भी खुलकर लेने में शर्म महसूस करते हैं।

READ ON APP