Hero Image

अमृत भारत ट्रेन का दूसरी ट्रेनों से अलग ही है जलवा, खासियत ऐसी जिसे देख सफर करने का कर जाएगा दिल

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क।। भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि भारतीय रेलवे में हर दिन करीब 2 करोड़ 40 लाख लोग यात्रा करते हैं. इसी कारण से, भारतीय रेलवे को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा और एशिया में दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क कहा जाता है। हालाँकि, ऐसा हो या न हो, भारत में रेल यात्रा बहुत सस्ती और आरामदायक है। यह न सिर्फ पूरे देश को जोड़ता है बल्कि रेलवे स्टेशन भी पहले से ज्यादा आधुनिक और हाईटेक हो गए हैं।

यही कारण है कि रेलवे विभाग भी परिवहन को बेहतर बनाने के लिए हर दिन कुछ न कुछ कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 30 दिसंबर को ठीक यही किया था. दरअसल, अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के साथ पीएम मोदी ने देशवासियों को 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों का तोहफा दिया. ये दो अमृत भारत ट्रेनें दरभंगा-अयोध्या धाम जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल और मालदा टाउन-सर एम हैं। विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बैंगलोर) शामिल है।

इस दिन ट्रैक पर दौड़ लगाई
बिहार के दरभंगा से अयोध्या और दिल्ली को जोड़ने वाली राज्य की एकमात्र अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन 1 जनवरी यानी सोमवार को रवाना हुई. ट्रेन दोपहर तीन बजे दरभंगा जंक्शन से आनंद विहार के लिए रवाना हुई, जिसमें सभी सीटें फुल थीं। ट्रेन में 11 स्लीपर क्लास, 9 जनरल क्लास कोच और दो एसएलआरडी कोच सहित कुल 24 कोच हैं।

अमृत भारत ट्रेन में क्या है खास?
1- इस ट्रेन में जनरल क्लास और सेकेंड क्लास में बदलाव किया गया है.
2- यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.
3- अमृत भारत ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे.
4- ट्रेन में दिव्यांगों की सुविधा का खास ख्याल रखा गया है.
5- लगेज रैक या रैक पर एक कुशन भी लगाया जाएगा.
6- इस ट्रेन की सीटों को सामान्य ट्रेनों की तुलना में आरामदायक और आकर्षक बनाया गया है।
7- अमृत भारत एक्सप्रेस मेट्रो की तरह दिखेगी, जिसके जरिए लोग एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में जा सकेंगे.
8- इस ट्रेन में हर सीट के पास चार्जिंग प्वाइंट उपलब्ध होंगे.

9- इस ट्रेन में यात्रियों की जानकारी के लिए सीसीटीवी कैमरे, बायो-वैक्यूम वॉशरूम, सेंसर टेप, एलईडी लाइट और सूचना बोर्ड भी हैं।
10- इस ट्रेन में सुरक्षित यात्रा के लिए सीसीटीवी निगरानी प्रणाली होगी.

अमृत भारत ट्रेन किराया
अगर आप इस ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो 50 किलोमीटर तक का किराया 35 रुपये होगा. लेकिन स्लीपर और सेकेंड क्लास का किराया अन्य ट्रेनों की तुलना में 17 से 18 फीसदी ज्यादा बताया जा रहा है.

READ ON APP