Hero Image

लद्दाख का एक ऐसा गांव जहां पहले नहीं थी किसी को जाने की इजाजत, अब यहां पीक सीजन में लगा रहता है जमावडा

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क।। शांत बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ, ऊबड़-खाबड़ सड़कें, आध्यात्मिक माहौल और खूबसूरत घाटियाँ... लेह-लद्दाख एक ऐसी जगह है जो यात्रा प्रेमियों की सूची में हमेशा शीर्ष पर रहती है। खैर, जो भी हो, लद्दाख ऑफ-रोडिंग के लिए काफी मशहूर है। यहां से जुड़ी हर चीज आत्मा को संतुष्टि देने वाली और दिल को शांति देने वाली है। यह भी एक कारण है कि लोग छुट्टियां आते ही लद्दाख जाने का प्लान बनाते हैं।

हालाँकि लोग अक्सर लद्दाख जाते हैं, लेकिन उन्हें अपनी सूची से सबसे खूबसूरत गाँव हेनले की याद आती है।
हेनले भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित एक छोटा सा गांव है, जो आपको रहते हुए स्वर्ग का अनुभव करा सकता है। हाँ, आपको यहाँ अप्सराएँ नहीं मिलेंगी। ये गांव बेहद खूबसूरत है. साफ आसमान, नीला पानी, आसमान में चमकते सितारे, खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ आपका दिल खुश कर देंगे। ऐसे में अगर आप भी इस गांव को देखना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं इस जगह की कुछ खूबियां.

विदेशी पर्यटक नहीं आ सके
आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ साल पहले तक यहां विदेशी पर्यटकों को आने की इजाजत नहीं थी। हालांकि, 'विश्व पर्यटन दिवस' कार्यक्रम के दौरान विदेशी पर्यटकों को यहां आने की इजाजत दी गई थी. इस खूबसूरत गांव में 300 घर हैं। यहां के लोग बहुत शांत और मिलनसार हैं। गांव के लोगों की शांति भंग नहीं होनी चाहिए. इसलिए, यहां बार-बार आने की अनुमति नहीं है।

विश्व का सबसे ऊंचा मठ
हेनले गांव लेह से लगभग 260 किमी और माहे से लगभग 100 किमी दूर है। हेनले गांव में एक पहाड़ी की चोटी पर एक मठ है, जिसे दुनिया का सबसे ऊंचा मठ माना जाता है। हानले गांव समुद्र तल से 4 हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है। आपको बता दें कि यह गांव इतनी ऊंचाई पर स्थित है कि यहां अक्सर ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

रात में एक अलग ही नजारा
हेनले गांव को 'डार्क स्काई रिजर्व' के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात में हानले का दृश्य बिल्कुल अलग होता है। यहां के टिमटिमाते तारे आपका मन मोह सकते हैं। ये इतने खूबसूरत लगते हैं कि एक पल के लिए भी इनसे नजरें नहीं हटतीं. आपको बता दें कि हानले गांव में भारतीय खगोलीय वेधशाला भी स्थित है।

हनले गांव में दर्शनीय स्थल
हनले गांव पहुंचने के बाद आप हेनले मठ-खगोलीय वेधशाला, फोटी ला, उमलिंग ला जैसी जगहों का पता लगा सकते हैं। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि हेनले गांव एडवेंचर प्रेमियों के लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन हो सकता है। यहां आने के बाद आप यहां की अद्भुत संस्कृति और खानपान का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

READ ON APP