Hero Image

खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतें हैं कुपोषण की मुख्य वजह- रिपोर्ट

New Delhi: पूरी दुनिया के सामने कुपोषण एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ा है। पौष्टिक खाना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है अगर उन्हें ये ना मिले तो…

The post खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतें हैं कुपोषण की मुख्य वजह- रिपोर्ट

appeared first on Live India.

New Delhi: पूरी दुनिया के सामने कुपोषण एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ा है। पौष्टिक खाना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है अगर उन्हें ये ना मिले तो उन्हें बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि कुपोषण, मोटापा और यहां तक कि बौने रह जाना भी। अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि कुपोषण होने का कारण पौष्टिक भोजन का महंगा होना है।

इंटरनेशन फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टिट्यूट ने कहा कि ने कहा कि पौष्टिक और अपौष्टिक भोजन की कीमतों में दुनियाभर में भारी अंतर है। ये अध्ययन व्यस्कों में बौनेपन की समस्या, अधिवजन के कारण को भी साफ करता है। शोधकर्ता ने बताया कि हमारे शोध से पता चलता है कि गरीब देशों में पौष्टिक भोजन ज्यादा महंगा है।  अध्ययन के मुताबिक जब किसी फूड की कीमत ज्यादा होती है तो इससे ये साफ पता चलता है कि उस उत्पाद का उपभोग कम होगा। इस बात से ये साफ होता है कि किस तरह से फूड प्रोडेक्ट के मूल्य में इस अंतर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों में बौनेपन और व्यस्कों के मोटापे में अंतर आता है।

ये अध्ययन ‘दि जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुआ। दुनिया के सबसे गरीब देशों में पौष्टिक भोजन बहुत ज्यादा महंगे हैं खासतौर से जानवरों से मिलने वाले फूड, जो कि बौने पन को कम करने में खासतौर से कारगर माने जाते हैं। अध्ययन से पहले ही शोधकर्ता ये बात जानते थे कि गरीब बच्चों तक पौष्टिक भोजन नहीं पहुंच पा रहा है लेकिन अब वो ज्यादा साफ तौर पर जानते हैं कि एक तो वो गरीब ऊपर से ऐसे फूड के महंगे होने की वजह से वो उसको नहीं खरीद पाते। उन्हें इस हैरान करने वाली बात का भी पता चला कि दूध, अंडे के महंगे होने की वजह से बच्चों में इस बात की भविष्यवाणी की जा सकती है कि वो बौने होंगे।

वहीं दूसरी और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले आहार जैसे कि सॉफ्ट ड्रिंक और शुगर से भरपूर आहार सस्ते पाएं गए जो कि व्यस्कों में मोटापे को बढ़ाते हैं। ऐसे आहार मध्यम आय वाले देशों में यहां तक की गरीब देशों में भी सस्ती दरों पर मिलते हैं।

The post खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतें हैं कुपोषण की मुख्य वजह- रिपोर्ट appeared first on Live India.

READ ON APP