Hero Image

फर्जी इनकम टैक्स विभाग की टीम बनाकर घूम रहे 'स्पेशल 26' की ऐसे खुली पोल

मध्य प्रदेश के इंदौर में फर्जी इनकम टैक्स विभाग की टीम बनाकर 80 लोगों से 70 लाख रुपये ठगी करने का मुद्दा सामने आया है। पुलिस ने अक्षय कुमार की फिल्म ‘स्पेशल 26’ की तर्ज पर नकली अधिकारियों की टीम तैयार कर इनकम टैक्स विभाग के समानांतर उसी नाम से इंवेस्टीगेशन विंग खड़ी करने वाले रैकेट को पकड़ा है।
फर्जी इनकम टैक्स विभाग का संचालन रिटायर्ड क्लर्क का 12वीं फेल बेटा देवेंद्र डाबर कर रहा था। उसके साथ चार व लोग भी शामिल थे। रिटायर्ड क्लर्क के बेटे ने अपने साथियों के साथ एक मकान को किराए पर लेकर कार्यालय खोला था। फर्जी इनकम टैक्स विभाग की टीम में उन लोगों ने करीब 70-80 युवाओं की भर्ती की। इस भर्ती में उन्होंने युवाओं से जॉब के नाम पर 70 लाख रुपये हड़प लिए।

देवेंद्र डाबर इस रैकेट को पिछले पांच वर्षों से चला रहा था। वह खुद को इनकम टैक्स विभाग का मुख्य जाँच ऑफिसर बताता था। मोटी रकम लेकर वह अपने विभाग में युवकों की भर्ती करता था, फिर उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाता। शपथ लेटर में जॉब करने वाले युवकों के लिए शर्त होती थी, जो विभाग की गोपनीयता खत्म करेगा, उसे इनकम टैक्स कानून के तहत 50 हजार रुपए का अर्थदंड व एक वर्ष की सजा होगी। इस भय की वजह से कोई युवक अपना मुंह नहीं खोलता था।

ऐसे खुली पोल

देवेंद्र डाबर ने अपनी फर्जी इनकम टैक्स विभाग की टीम में शुभम नामक युवक को 25 हजार रुपये लेकर जॉब दी थी। शुभम को फील्ड अधिकारी का पद मिला था, लेकिन वेतन एक बार ही मिला। इससे नाराज होकर शुभम ने देवेंद्र का साथ छोड़ दिया। शुभम ने संदेह होने पर पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस ने मुख्य आरोपी देवेंद्र के साथ सुनील मण्डलोई, रवि सोलंकी, दुर्गेश गेहलोत व सतीश गावडे है।

पुलिस ने आरोपियो के पास से आईडी, सील, नियुक्ति पत्र, आदेश पत्र, रजिस्टर, लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल, इनकम टैक्स विभाग की प्लेट लगी गाड़ी, एयरगन, वर्दी, बैच व हिंदुस्तानसरकार की वर्दी मय बेल्ट बरामद किए हैं। वैसे पुलिस इस मुद्दे में जाँच कर रही है।

The post फर्जी इनकम टैक्स विभाग की टीम बनाकर घूम रहे ‘स्पेशल 26’ की ऐसे खुली पोल appeared first on LiveNewsXpress.Com | Live News Express | Live News.

READ ON APP