Hero Image

Naushad Death Anniversary: जानिए पद्म भूषण विजेता को क्यों करना पड़ा था दर्जी का काम, जानिए मजेदार किस्सा

नौशाद अली को आज कौन नहीं जानता? वह हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार रहे हैं। उन्हें फिल्म उद्योग में शास्त्रीय संगीत के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता है। वह महानतम और अग्रणी संगीत निर्देशकों में से एक थे। नौशाद ने कई सुपरहिट गानों में संगीत दिया था। उनका जन्म 25 दिसंबर 1919 को हुआ था। उन्होंने 5 मई 2006 को अंतिम सांस ली। अपने संगीत का जादू बिखेरने के बावजूद नौशाद ने केवल 67 फिल्मों में संगीत दिया था।

हालाँकि, जनता आज भी उन गानों को सुनना पसंद करती है जिनके लिए उन्होंने संगीत दिया।


नौशाद ने शादी करने के लिए खुद को दर्जी बताया था
नौशाद अली को बचपन से ही संगीत में बहुत रुचि थी। इसलिए महज 17 साल की उम्र में वह अपनी किस्मत आजमाने मुंबई चले गए। नौशाद ने पहली बार 1940 में 'प्रेम नगर' में संगीत दिया। हालांकि, कुछ कारणों से यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी। बाद में 1944 में 'रतन' आई, इसमें उनका संगीत सभी को पसंद आया। इसके बाद 1954 में 'बैजू बावरा' आईइस फिल्म के लिए नौशाद को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला. उन्होंने 'द स्वोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान' और 'अकबर द ग्रेट' जैसे छोटे पर्दे के धारावाहिकों के लिए भी संगीत तैयार किया।


शादी के लिए नौशाद अली दर्जी बने
नौशाद अली की गिनती बेहतरीन संगीतकारों में होती है। लेकिन जब उनकी शादी हुई तो किसी को नहीं पता था कि वह एक संगीतकार हैं और संगीत रचना करते हैं। दिलचस्प बात तो ये है कि उनकी शादी में उनके बनाये गाने भी बज रहे थे. उस समय नौशाद के परिवार को बताया गया था कि वह पेशे से एक दर्जी हैं, इसलिए खुद नौशाद भी नहीं कह सके कि यह गाना उनका है। दरअसल, उस समय संगीत को अच्छा नहीं माना जाता था।


बहुत कम लोग जानते होंगे कि नौशाद को पियानो बजाना बहुत पसंद था। उन्होंने संगीतकार उस्ताद मुश्ताक हुसैन के ऑर्केस्ट्रा में पियानोवादक के रूप में भी काम किया। संगीतकार खेमचंद प्रकाश ने उन्हें 60 रुपये प्रति माह के वेतन पर रंजीत स्टूडियो में फिल्म कंचन के लिए अपने सहायक के रूप में लिया, जिसके लिए नौशाद बेहद आभारी थे और कई साक्षात्कारों में उन्होंने खेमचंद को अपना गुरु भी कहा।

READ ON APP