Hero Image

पारिवारिक परेशानी या गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो होलिका दहन की राख और कपूर से करें ये उपाय

रंगों का त्योहार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। होली से एक रात पहले होलिका दहन किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में होलिका दहन की रात को कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करने से गृह क्लेश और गंभीर बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

पंचांग के अनुसार इस बार होली 25 मार्च, सोमवार को मनाई जाएगी और होलिका दहन उससे एक दिन पहले यानी 24 मार्च को किया जाएगा.

इस दिन होलिका दहन का शुभ समय रात 11:13 बजे से 12:27 बजे तक है. अपराह्न. . होलिका दहन का समय 1 घंटा 14 मिनट है. होलिका दहन की राख को बहुत चमत्कारिक माना जाता है. मान्यता है कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन कि रात कुछ किए गए उपाय से आर्थिक, मानसिक और शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलता है.इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती हैं।यह भी बताया गया है कि इससे किस प्रकार वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है।धार्मिक मान्यता है कि इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है। आइए जानते हैं कुछ चमत्कारी ज्योतिषीय उपायों के बारे में।

होलिका दहन की रात कुछ ज्योतिषीय उपाय:

1.आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन की रात में ओम नमो धनदाय स्वाहा मंत्र का 108 बार जाप करें

.2.कारोबार में आपको लगातार हानि हो रहा है और नौकर में प्रमोशन नहीं मिल रहा है, तो होलिका दहन के दिन शिवलिंग पर 21 गोमती चक्र अर्पित करें.

3. अगर आपके घर में क्लेश की स्थिति बनी रहती है तो होलिका दहन के दिन होलिका की अग्नि में जौ का आटा अर्पित करें।

होलिका की राख से करें ये उपाय:

1.होली की राख को बहुत पवित्र माना जाता है. इसे घर में रखने से राहु-केतु की बुरी नजर दूर रहती है। साथ ही घर में बीमारियों का वास नहीं होता है।

2.होलिका दहन के बाद बची हुई राख को अगर घर के सभी कोनों में लाकर छिड़क दिया जाए तो ऐसा करने से वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।

3.होलिका की राख को पूरे घर में छिड़कने से परिवार में कलह नहीं होती। ध्यान रखें कि ऐसा करते समय कोई आपको देखे नहीं। घर में कोई क्लेश नहीं होता.

होलिका में करे कपूर से करें ये उपाय

होलिका दहन के समय घी में कपूर डालकर जलाएं, साथ ही इसे घर के कोने-कोने में घुमाएं। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा आती है। होलिका दहन के दिन कपूर के साथ गुलाब की पंखुड़ियां भी जलाएं। इस टोटके से मानसिक शांति मिलती है और सभी दुखों से मुक्ति मिलती है।

READ ON APP