Hero Image

वॉट्सऐप पर बार- बार आने वाले स्पैम कॉल से है परेशान? तो ऐसे पाए छुटकारा

आजकल छोटा हो या बड़ा हर एक के स्मार्टफोन में आपको WhatsApp मिल जाएगा, हर छोटे बड़े काम के लिए लोग कॉलिंग के लिए मैसेजिंग या पेमेंट करने के लिए इसका उपयोग करते हैं. प्लेटफॉर्म का उपयोग छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजूर्ग भी कर रहे हैं. ऐसे में इस प्लेटफॉर्म पर अनजान कॉल्स के मामले भी सामने आ रहे हैं. हर दिन कोई न कोई अनजान कॉल आपको परेशान करता ही है.

इससे बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में कुछ प्राइवेसी सेटिंग कर सकते हैं. जिसके बाद आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

अनजान फ़ोन का आना होगा बंद

अगर आप चाहें तो WhatsApp पर आने वाले अनजान कॉल्स को होमेशा के लिए बंद कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने WhatsApp पर साइलेंस अननोन कॉल्स फीचर को ऑफ करना होगा. इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

अनजान कॉल्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले WhatsApp सेटिंग में जाएं. इसके बाद आपको एक प्राइवेसी का ऑप्शन शो होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें. ये करने के बाद कॉल्स के ऑप्शन पर जाएं. यहां आपको साइलेंस अननोन कॉल्स फीचर शो होगा इस ऑप्शन को ऑफ कर दें. इस सेटिंग के बाद आपको किसी को भी बार-बार ब्लॉक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बिना ब्लॉक किए या डिलीट किए भी आपको अनजान कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा आप WhatsApp पर अपनी प्राइवेसी को और भी पुख्ता कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने आईपी एड्रैस को हाइड करना होगा. इसका प्रोसेस नीचे पढ़ें.

WhatsApp में IP address ऐसे करें हाइड

अपने WhatsApp पर आईपी अड्रैस हाइड करने के लिए सबसे पहले सेटिंग के ऑप्शन पर जाएं. इसके बाद प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें, प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां आपको आईपी अड्रैस का ऑप्शन शो होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी कॉल्स पर आईपी अड्रैस शो नहीं होगा. आईपी एड्रैस हाइड हो जाएगा.

WhatsApp में प्राइवेसी चेकअप का उपयोग

प्राइवेसी चेकअप फीचर को उपयोग करके आप कई सारे प्राइवेसी टूल्स हासिल कर सकते हैं. इसके लिऐ सबसे पहले आपको WhatsApp यूजर्स सेटिंग में जाना होगा. यहां पर प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, प्राइवेसी मेन्यू पर सबसे ऊपर Start Checkup के ऑप्शन के साथ एक पॉप अप बैनर शो होगा. Start Checkup के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको मल्टीपल प्राइवेसी कंट्रोल ऑप्शन्स मिलेंगे.

इस फीचर्स से होगा फायदा

इस फीचर के जरिए आपके पास उन कॉन्टैक्ट्स को सलेक्ट करने का राइट होगा जो आपको कॉनटैक्ट कर सकते हैं. इसमें आपको वही नंबर्स कॉन्टैक्ट कर सकते हैं जिन्हें आप सलेक्ट करेंगे. इस सेक्शन के जरिए, आप तय कर सकते हैं कि आपको ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है, अननोन कॉल करने वालों को बिना ब्लॉक किए साइलेंट कर सकते हैं. इसके अलावा अपनी ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट भी मैनेज कर सकते हैं. ये सभी फीचर्स एंड्रॉयड और एपल दोनों यूजर्स के उपयोग के लिए उपलब्ध हैं.

अगरआपको इनमें से कोई भी फीचर शो नहीं हो रहा है तो परेशान न हों. इसके लिए सबसे पहले अपना WhatsApp अपडेट करें. Google Play स्टोर और Apple App स्टोर दोनों पर WhatsApp की अपडेट उपलब्ध है.

यह भी पढ़े:

WhatsApp यूजर्स को जल्द मिल सकती है ये खास सुविधा, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

READ ON APP