Hero Image

एयर कंडीशनर की कूलिंग को कम करने में ये चीजे हो सकती है जिम्मेदार, जानिए कैसे करे खुद इसकी पहचान

गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए हमें घर और ऑफिस में AC की जरूरत होती है, लेकिन कई बार लगातार AC का उपयोग करने से या फिर बहुत दिनों तक इसका उपयोग नहीं करने से यह ठंढा करना कम कर देता है. जिसके बाद आपको इसे चेक कराने के लिए मैकेनिक को बुलाना पड़ता है और अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है. इसीलिए हम आपके लिए AC की कूलिंग कम होने की कुछ वजह लेकर आए हैं, जिन्हें जानने के बाद आप खुद से ही AC की कूलिंग को पहले की तरह अच्छा कर सकते हैं.

AC में कूलिंग का काम गैस और कंप्रेसर करता हैं. जब AC कूलिंग करना कम कर देता हैं तो इसमें गैस की लीकेज की समस्या आती है, जिसे आप मैकेनिक से ही ठीक करा सकते हैं, लेकिन कूलिंग कम होती है तो इसके पीछे कोई और वजह भी हो सकते हैं. जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

फिल्टर में गंदगी जमने के कारण

AC में डस्ट को रोकने के लिए फ्रंट साइड में फिल्टर दिया जाता है. अगर आप इस फिल्टर को समय-समय पर साफ नहीं करते हैं तो AC का एयर थ्रो कम हो जाता है, जिससे आपका एयर कंडीशनर कम कूलिंग करना शुरू कर देता है. इसलिए एसी के इस फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए.

वोल्टेज का लगातार कम ज्यादा होना

AC को चलाने के लिए कम से कम 220 वोल्टेज होना चाहिए. अगर वोल्टेज बार-बार कम या ज्यादा होते हैं तो एसी बंद हो जाता हैं और ठीक से कूलिंग नहीं करता. इसलिए एसी को उपयोग करने के लिए आपको स्टेबलाइजर पर साथ में लेना चाहिए.

समय – समय पर सर्विस नहीं कराना

अगर आप अपने AC की सर्विस समय पर नहीं कराते हैं तो आपके AC की कूलिंग धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगी. दरअसल सर्विस कराने से AC के अंदर के फिल्टर साफ होते हैं और जब ये गंदगी से बंद हो जाते हैं तो AC की कूलिंग कम होना शुरू हो जाती है.

कंडेंसर कॉइल्स में प्रॉब्लम

कंडेंसर कॉइल्स में प्रॉब्लम AC के आउटडोर यूनिट्स में मौजूद कंडेंसर कॉइंल्स में खामी की स्थिति में भी कूलिंग में प्रॉब्लम आ सकती है. खास तौर से लंबे समय से AC बंद रहने और ठीक से रखरखाव ना होने की स्थिति में इसमें प्रॉब्लम आ सकती है. यही वजह है कि कंडेंसर कॉइल्स में आई प्रॉब्लम ठीक होते ही सही से कूलिंग होने लगेगी.

यह भी पढ़े:

आम ही नही आम की गुठलियों के भी है चौका देने वाले फायदें

READ ON APP