Hero Image

iPhone को लेकर भारत करने जा रहा है बड़ी डील,चीन चिंतित

भारत ने चीन की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया है. चीन को उम्मीद थी कि वह एप्पल पर दबाव डालकर कारोबार को चीन से भारत में शिफ्ट होने से रोक देगा, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं हो रहा है, जिससे चीन काफी परेशान है। यही कारण है कि चीन ने हाल ही में एप्पल और मेटा जैसी कंपनियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। भारत आईफोन को लेकर एक बड़ी डील करने जा रहा है, जिससे चीन काफी परेशान है।

आपको दे जानकारी के मुताबिक टाटा ग्रुप भारत में पेगाट्रॉन की आईफोन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में हिस्सेदारी खरीद रहा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “टाटा ग्रुप भारत में पेगाट्रॉन कॉर्प के आईफोन मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस का नियंत्रण लेने के लिए मई में एक डील कर सकता है। इस डील के बाद भारत एप्पल के लिए एक प्रमुख आईफोन उत्पादक देश बन जाएगा।”

रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा और पेगाट्रॉन के बीच लड़ाई अंतिम चरण में है। इस डील के बाद टाटा को चेन्नई और तमिलनाडु में आईफोन उत्पादन सुविधाएं मिलेंगी। आपको बता दें कि भारत लगातार घरेलू स्तर पर स्मार्टफोन उत्पादन को बढ़ावा दे रहा है।मोदी ने स्मार्टफोन उत्पादन के लिए एक योजना शुरू की है, जिसका फायदा दिखने लगा है। आज भारत स्मार्टफोन उत्पादन का एक बड़ा केंद्र बन गया है। मेड इन इंडिया स्मार्टफोन भारत से पूरी दुनिया में निर्यात किए जाते हैं। साथ ही उम्मीद है कि भारत जल्द ही स्मार्टफोन उत्पादन में चीन जैसे देशों को पीछे छोड़ सकता है।टाटा ग्रुप पहले से ही ताइवान की विस्ट्रॉन कॉर्प से आईफोन फैक्ट्री खरीदकर कर्नाटक में आईफोन असेंबल कर रहा है।

READ ON APP