Hero Image

क्या मेरा कार्य बनेगा? बिना जन्मकुण्डली के जानें, कार्य सिद्धि-असिद्धि प्रश्न विचार

जिस समय में किसी भी कार्य के शुभ अशुभ फल को जानने की इच्छा हो, उस समय ज्योतिष शास्त्र के अन्तर्गत उस समय की प्रश्न लग्न बनाकर शुभाशुभ विचार करने का विधान है। प्रश्न लग्न के माध्यम से रोगी के स्वस्थ-अस्वस्थ होने का विचार, कोई वस्तु चोरी हो जाने पर उसके बारे में सरलता पूर्वक जाना जा सकता है। यात्रा संबंधित प्रश्न, संतान संबंधित प्रश्न, लाभ-हानि संबंधित प्रश्न, वाद-विवाद या मुकदमे सम्बन्धित प्रश्न, कार्य सिद्धि-असिद्धि सम्बन्धित प्रश्न, विवाह सम्बन्धित प्रश्न, मूक प्रश्न विचार, मुष्टिका प्रश्न विचार आदि अनेक विधियों के द्वारा चमत्कारिक प्रश्न, ज्योतिष शास्त्र के माध्यम से जाने जाते हैं।
केरल मतानुसार प्रश्न विचार भी ज्योतिष जगत में सर्वाधिक प्रचलित है। मान लीजिए कि आपके मन में दुविधा है कि मुझे अच्छी नौकरी मिलेगी कि नहीं, इस प्रश्न के उत्तर के लिए प्रश्नकर्ता नहा धोकर, पूर्व दिशा में मुंह करके श्री गणेश जी या अपने इष्ट देवता का स्मरण करते हुए, मन में अपने प्रश्न को दोहराते हुए तर्जनी उंगली को उक्त प्रश्न यन्त्र पर रखें और जो संख्या आए उसके द्वारा अपने उत्तर को जानें। अंक फल मान लीजिए कि श्री कार्तिक गुप्ता का प्रश्न है कि उनका चयन मेडिकल की परीक्षा में होगा या नहीं, इसके लिए उन्होंने श्री गणेश जी का स्मरण करके पूर्व मुंह करके अपनी तर्जनी उंगली प्रश्न यन्त्र पर रखी और 7 अंक आया।
7 अंक का फल देखने पर पता लगा कि उनका कार्य भागदौड़ करके बन जाएगा। आज के यान्त्रिक युग में प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी समस्या से ग्रसित है और वह उसका समाधान शीघ्र चाहता है। यदि आप दो राह पर खड़े हैं, मन में उलझन है कि जो कार्य आप करना चाहते हैं वह बनेगा कि नहीं, तो ऐसे में उपर दिया गया प्रश्न यन्त्र आपका उत्तम पथ प्रदर्शक साबित होगा।

READ ON APP