Hero Image

होली की 5 अजब-गजब परम्पराएं : कहीं भागकर शादी करते हैं प्रेमी-प्रेमिका, तो कहीं मायके से आती है स्पेशल रोटी

भारत विविधताओं से भरा देश है। यहां आपको हर जगह एक नई संस्कृति और परम्परा देखने को मिल जाएंगी। इसी अनूठेपन की वजह से भारत को दुनिया भर में विशेष माना जाता है। जैसे, होली पर भी हर राज्य की अपनी-अपनी परम्पराएं और मान्यताएं हैं। यह परम्पराएं इतनी दिलचस्प हैं कि इसे सुनने या जानने वाला व्यक्ति मुस्कुराए बिना नहीं रह सकता। वहीं, कुछ परम्पराएं ऐसी हैं, जो किसी को भी हैरान करने के लिए काफी हैं।
आज हम आपको होली की ऐसी विचित्र और रोचक परम्पराएं बता रहे हैं, जिन्हें सुनकर आपको भी यकीन हो जाएगा कि भारत को परम्पराओं के लिए समृद्ध देश क्यों कहा जाता है। आइए, जानते हैं होली की रोचक परम्पराएं।
​होली पर शादी की रजामंदी लेने का अनोखा तरीका​

मध्यप्रदेश में एक खास समुदाय के लोग होली के दिन अपनी प्रेमिका को रिझाने के लिए जमा होते हैं। इस दिन लड़के अपनी पसंद की लड़की से शादी की मंजूरी लेने के लिए मांदल नाम का वाद्य यंत्र बजाता है। साथ ही नाचते हुए उसे गुलाल लगा देता है। अगर लड़की को वो लड़का पसंद होता है, तो लड़की भी जवाब में उस लड़के को गुलाल लगा देती है। इससे यह समझा जाता है कि लड़का-लड़की एक-दूसरे को पसंद करते हैं। इसके बाद दोनों वहां से भागकर शादी कर लेते हैं।


​यहां खेली जाती है पत्थर मार होली​

यह परम्परा बहुत ही अजीब नहीं बल्कि खतरनाक भी है। राजस्थान के बांसवाड़ा और डूंगरपुर में आदिवासी बहुल क्षेत्र में एक-दूसरे पर पत्थर फेंककर होली खेली जाती है। इस होली में कई लोगों को चोट भी आ जाती है। यहां पर समुदाय बनाकर लोग पत्थर मार होली खेलते हैं। पत्थर मार होली से एक और मान्यता जुड़ी हुई है कि अगर किसी को चोट लगती है, तो इसे अच्छा संकेत माना जाता है कि उस व्यक्ति को होलिका देवी का आशीर्वाद मिला है।


​होली पर मनाते हैं मातम​

हरियाणा के कैथल जिले में होली के दिन मातम मनाया जाता है। असल में होली पर मातम बनाने से एक कहानी जुड़ी हुई है। माना जाता है कि कैथल में श्रीराम स्नेही दास नाम के बाबा रहा करते थे। सभी लोग उनका बहुत सम्मान करते थे लेकिन एक बार कुछ लोगों ने उन्हें बहुत अपमानित कर दिया था, जिसकी वजह से बाबा बहुत नाराज हो गए और उन्होंने होलिका दहन की अग्नि में कूदकर अपनी जान दे दी। साथ ही उन्होंने शाप दिया कि जिस किसी ने भी उनकी मृत्यु के बाद इस गांव में होली खेली, उसका अंत बहुत बुरा होगा। इसके बाद से कोई कैथल में होली नहीं मनाता। हरियाणा के कैथल में बाबा स्नेही दास की समाधि भी बनाई गई है। यहां पर होली की पूजा की जाती है।


​होली पर फेंके जाते हैं अंगारे​

आपने होली पर गुलाल, रंग और गुब्बारे फेंककर मारने की परम्परा तो हर तरफ देखी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ जगह ऐसी भी हैं, जहां पर अंगारों के साथ होली खेली जाती है। मध्यप्रदेश के मालवा गांव में होली के दिन एक-दूसरे पर जलते हुए अंगारे फेंके जाते हैं, जिससे बचने के लिए लोग इधर-उधर भागते हैं। ऐसी होली खेलने के पीछे एक धारणा यह है कि अंगारे फेंकने से होलिका राक्षसी का पूरी तरह से नाश हो जाता है। अंगारे से होली खेलने का चलन गोवा, कर्नाटक में भी है।


​होली पर मायके से भेजी जाती है स्पेशल रोटी ​

होली और रोटी की एक विशेष परम्परा हिमाचल प्रदेश में भी देखने को मिलती है। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुकेत इलाके में होली पर बहन-बेटी के लिए स्पेशल रोटियां बनाई जाती हैं। इन रोटियों में केसर, पिस्ता, अखरोट का भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, कई लोग सादी रोटियां भी पकाते हैं। होली पर स्पेशल रोटियां बनाकर बहन-बेटियों के ससुराल में भेजी जाती है। इस परम्परा के पीछे मान्यता यह है कि जमीन में उगी फसल का भाग बेटियों को भेजने से मायके में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती।

READ ON APP