Hero Image

Mercedes-Benz: 30 साल पहले भारत में पहली कार लॉन्च और ढेरों लग्जरीयस कहानियां, प्रीमियम कार सेगमेंट में 22 मॉडल से दबदबा

Mercedes ‌‌‌Benz Cars In India: भारत लग्जरी कार खरीदने वालों के लिए बड़ा मार्केट है, जहां हर महीने हजारों प्रीमियम कारें बिक जाती हैं, जिनकी कीमत काफी महंगी होती है। अब लग्जरी को परिभाषित करें तो कुछ ब्रैंड ऐसे हैं, जिनके नाम को लग्जरी का समानार्थी समझा जाता है और इन्होंने अपने आप को साबित भी किया है। इन नामों में एक नाम है मर्सिडीज-बेंज, जिसे भारतीय बाजार में 30 साल हो चुके है।
साल 1994 में मर्सिडीज-बेंज E-क्लास (W124) से भारत में एंट्री करने वाली मर्सिडीज के फिलहाल 22 मॉडल बिकते हैं और इनमें 4 इलेक्ट्रिक कारें भी हैं। आज हम आपको मर्सिडीज बेंज के इतिहास और वर्तमान की ऐसी झलक दिखलाने वाले हैं, जिनमें लग्जरी और लोगों की पसंद के साथ ही बहुत कुछ खास है। भारत में मर्सिडीज: एक ऐतिहासिक सफरमर्सिडीज-बेंज ने भारत में वर्ष 1994 में प्रवेश किया था। मर्सिडीज की भारत में एंट्री केवल एक कार कंपनी की एंट्री भर नहीं थी, बल्कि यह एक नए युग की शुरुआत थी, जिसमे भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में लग्जरी और नई टेक्नॉलजी का नया आयाम स्थापित किया।
एक ऐतिहासिक साझेदारीभारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए मर्सिडीज-बेंज ने टाटा मोटर्स के साथ हाथ मिलाया। इस ऐतिहासिक साझेदारी ने ‘टेलको’ नामक एक जॉइंट वेंचर का निर्माण किया। पहली कार कब आई?टाटा के पुणे प्लांट में निर्मित मर्सिडीज-बेंज E-क्लास (W124) भारत में पहली मर्सिडीज कार थी। 1994 में अपनी शुरुआत के समय इस कार की कीमत 20 लाख रुपये थी, जो उस समय एक बड़ी राशि थी। एक शानदार शुरुआतमर्सिडीज-बेंज E-क्लास ने भारतीय बाजार में धूम मचा दी। इसकी शानदार डिजाइन, पावरफुल इंजन और अत्याधुनिक सुविधाओं ने इसे तुरंत लोकप्रिय बना दिया।
ई-क्लास ने न केवल भारत में लग्जरी कारों की धारणा को बदल दिया, बल्कि यह भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए एक प्रेरणा भी बन गया। एक सफल सफरई-क्लास की सफलता के बाद मर्सिडीज-बेंज ने भारत में अपनी रेंज का विस्तार करना जारी रखा। C-Class, S-Class, M-Classऔर GL-Class जैसे मॉडल ने भारतीय सड़कों पर अपनी जगह बनाई। लग्जरी कार, एसयूवी और परफॉर्मेंस-सेंट्रिक वाहन मौजूदा समय में मर्सिडीज इंडिया एक प्रतिष्ठित ब्रैंड है। यह लग्जरी कारों, एसयूवी और परफॉर्मेंस-सेंट्रिक वाहनों की एक पूरी लाइअप प्रदान करता है।
टाटा मोटर्स के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करते हुए मर्सिडीज-बेंज भारत में अपनी विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। 43.80 लाख रुपये से कीमत शुरूआपको बता दें कि मर्सिडीज बेंज भारतीय बाजार में 8 सेडान, 9 एसयूवी, एक हैचबैक, 2 कूपे और 2 कन्वर्टिबल समेत कुल 22 गाड़ियां बेचती हैं। इनमें 4 इलेक्ट्रिक कारें भी हैं, जिनकी एक्स शोरूम प्राइस 74.50 लाख रुपये से शुरू होती हैं। मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक कारों में मर्सिडीज EQC, मर्सिडीज EQS, मर्सिडीज EQE और मर्सिडीज EQ‌B हैं।
मर्सिडीज की सबसे सस्ती कार 43.80 लाख रुपये की और सबसे महंगी कार 3.30 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) की है।

READ ON APP