Hero Image

भारत की पहली स्वदेशी कार की कहानी है दिलचस्प, रतन टाटा के चेयरमैन बनते ही Sierra हुई थी लॉन्च

टाटा मोटर्स की भारत में पहली कार लॉन्च करने का इतिहास काफी दिलचस्प है। इतिहास की परत खंगालने के बाद एक ऐसी कहानी निकलती है, जिसका सीधा जुड़ाव रतन टाटा से है। रतन टाटा के रूप में दुनिया को एक ऐसा विजनरी बिजनेसमैन मिला, जिन्होंने जिस सेक्टर में जिस चीज को हाथ लगाया, उसे सोना समझा जाने लगा। साल 1991 का वक्त, रतन टाटा को टाटा ग्रुप का चेयरमैन बनाया गया और उस साल भारतीय कार बाजार में एक ऐसा प्रोडक्ट आया, जिसे रतन टाटा का ऑटो सेक्टर में बेबी प्रोजेक्ट समझा जाता है।
33 साल पहले आई थीभारत की तकनीकी रूप से पहली स्वदेशी गाड़ी टाटा सिएरा (Tata Sierra) को वर्ष 1991 में लॉन्च किया गया था। इसका मतलब है कि यह ज्यादातर भारतीय डिजाइन और कॉम्पोनेंट्स से निर्मित पहली भारतीय कार थी। हालांकि, कुछ लोग टाटा इंडिया को भारत की पहली स्वदेशी कार कहते हैं। फिलहाल आपको टाटा सिएरा के बारे में बताएं तो यह भारतीय सड़कों पर राज करने वाली एक दमदार एसयूवी हुआ करती थी। पावरफुल लाइट यूटिलिटी वीइकलसाल 1991 में लॉन्च टाटा सिएरा भारत की पहली स्वदेशी पैसेंजर कार और पहली लाइट यूटिलिटी वाहन थी।
इसकी शुरुआत टाटा टेल्कोलाइन पर आधारित थी, जिसे बाद में और विकसित कर टाटा सुमो का रूप दिया गया। X2 प्लैटफॉर्म पर बेस्ड टाटा सिएरा में 2.0 लीटर का डीजल इंजन था जो 63 हॉर्सपावर की ताकत देता था। साल 1998 में कंपनी ने इंजन को अपडेट कर के यूरो2 स्टैंडर्ड्स के अनुसार बनाया, जिससे पावर 87 हॉर्सपावर हो गई। अपमे समय की लग्जरी एसयूवीटाटा सिएरा अपने समय में एक लग्जरी एसयूवी मानी जाती थी। इसमें इलेक्ट्रिक विंडो, ऑटोमैटिक एयर कंडीशन, अडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और टेकोमीटर जैसे फीचर्स दिए गए थे।
सिएरा भारत की पहली पैसेंजर कार थी, जिसमें फोर व्हील ड्राइव के साथ ही फुल टाइम और पार्ट टाइम गियर शिफ्टिंग सिस्टम भी दिया गया था। 9 साल में ही बंद हो गई बिक्रीआपको बता दें कि टाटा सिएरा कम समय के लिए भारत में सर्वाइव कर सकी। 1994 में कंपनी ने सिएरा को यूरोप के देशों में भी एक्सपोर्ट किया, जिनमें स्पेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली शामिल थे। हालांकि, साल 2000 में कंपनी ने टाटा सिएरा की बिक्री बंद कर दी। 20 साल के बाद 2020 के ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने सिएरा को इलेक्ट्रिक अवतार को कॉन्सेप्ट कार के रूप में पेश किया।
इसके बाद कितनी बार खबरें आ चुकी हैं कि सिएरा ईवी को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

READ ON APP