Hero Image

ह्यूंदै वेन्यू का असर? ब्रेजा पर 5 साल की वॉरंटी

नई दिल्ली
सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का सेगमेंट तेजी से बढ़ा रहा है। इस सेगमेंट में Maruti Brezza सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। मार्च 2016 में लॉन्च हुई 4 मीटर से छोटी यह एसयूवी 3 साल से ज्यादा समय से सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की लिस्ट में नंबर-1 बनी हुई है। इन तीन सालों के दौरान कई नई गाड़ियां ब्रेजा की टक्कर में लॉन्च हुईं, लेकिन इनमें से कोई भी इसकी बिक्री को बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई।

हालांकि, अब ह्यूंदै वेन्यू की लॉन्चिंग के बाद मारुति ब्रेजा की बिक्री प्रभावित होती दिख रही है।

पहले मारुति ब्रेजा की बिक्री हर महीने 15 हजार यूनिट के आसपास रहती थी। दूसरी ओर, इसकी प्रतिद्वंद्वी एसयूवी नेक्सॉन की बिक्री करीब 4.5 हजार, फॉर्ड इकोस्पोर्ट की लगभग 3 हजार और महिंद्रा एक्सयूवी300 की बिक्री हर महीने करीब 5 हजार रहती थी। आक्रामक कीमत में आई ह्यूंदै वेन्यू ने बाजार में आते ही ब्रेजा की बिक्री कम हो गई है।

ब्रेजा की बिक्री में गिरावट
ह्यूंदै वेन्यू 21 मई को लॉन्च हुई थी, लेकिन उससे पहले 2 मई को इसकी बुकिंग शुरू हो गई थी। मारुति ब्रेजा की बिक्री मार्च में 14 हजार से ज्यादा और अप्रैल में करीब 12 हजार यूनिट थी। मई और जून में इसकी बिक्री 9 हजार से भी कम हो गई। मारुति ब्रेजा मई में 8,781 और जून में 8,871 यूनिट बिकी। वेन्यू की बात करें, तो मई में ह्यूंदै की यह एसयूवी 7,049 और जून में 8,763 यूनिट बिकी है।

कीमत में 1 लाख से ज्यादा का अंतर
वेन्यू की वजह से ब्रेजा की बिक्री कम होने की बड़ी वजह कीमत मानी जा रही है। वेन्यू की शुरुआती कीमत 6.5 लाख रुपये, जबकि ब्रेजा की शुरुआती कीमत 7.68 लाख रुपये है। वेन्यू और ब्रेजा की शुरुआती कीमत में 1 लाख रुपये से ज्यादा फर्क है। हालांकि, यह अंतर इस वजह से है, क्योंकि वेन्यू पेट्रोल इंजन में भी आती है, जबकि ब्रेजा सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्ध है।

5 साल की फ्री वॉरंटी
मारुति सुजुकी इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में ब्रेजा को पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करने वाली है। हालांकि, पेट्रोल वाली ब्रेजा की लॉन्चिंग न होने तक मारुति के डीलर्स ने वेन्यू को टक्कर देने के लिए एक प्लान बनाया है। कंपनी के डीलर्स मारुति ब्रेजा पर 5 साल की फ्री वॉरंटी दे रहे हैं। इसके साथ 30 हजार रुपये तक अतरिक्त फायदा भी दिया जा रहा है।

इस ऑफर से पहले मारुति ब्रेजा 2 साल/40 हजार किलोमीटर वॉरंटी के साथ आती थी। यह वॉरंटी 5 साल/ 1 लाख किलोमीटर करने का विकल्प मिलता था, लेकिन उसके लिए अतिरिक्त पैसे देने पड़ते थे। अब यह वॉरंटी फ्री में दी जा रही है।

READ ON APP