Hero Image

गोल्डन क्वाड्रिलेटरल एंड्यूरेंस रन में चमका Tata Motors का नया Turbotronn 2.0 इंजन: भरोसेमंद और किफायती भी

Tata Motors के ट्रकों को लंबे समय तक चलने और बेहतर माइलेज देने वाले Turbotronn इंजन के लिए जाना जाता है। इसी विरासत को आगे बढ़ाते हुए कंपनी अब एक नया इंजन लेकर आई है - Turbotronn 2.0। यह इंजन खास तौर पर मीडियम और हैवी कमर्शियल वाहनों के लिए बनाया गया है। भारत में ही विकसित यह इंजन 19 से 42 टन रेंज के टाटा ट्रकों को पावर देगा। Turbotronn 2.0 अपने मूल संदेश "बचत भी, भरोसा भी" के साथ टर्बोट्रॉन सीरीज की विश्वसनीयता को बनाए रखते हुए और भी किफायती साबित होता है।
यह इंजन बेहतरीन माइलेज देने वाले फीचर्स से लैस है। यह 5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है, जिसे खासतौर पर 700 से 850 की रेंज के बीच ज्यादा टॉर्क देने के लिए बनाया गया है, ताकि ड्राइविंग का अनुभव और बेहतर हो सके। वाहन से ज्यादा फायदा उठाने और कमाई बढ़ाने के लिए इसमें लंबे अंतराल पर तेल बदलने (1 लाख किमी) और सर्विस कराने की सुविधा है।Turbotronn 2.0 की विश्वसनीयता को साबित करने के लिए, Tata Motors ने 30 दिन का नॉन-स्टॉप एंड्यूरेंस रन टेस्ट किया। इसके लिए उन्होंने अपने Tata Ultra T.19 ट्रक को चुना, जिसमें यही इंजन लगा था। इस ट्रक को भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ने वाले गोल्डन क्वाड्रिलेटर - मुंबई -चेन्नई - कोलकाता- मुंबई - पर एक महीने तक वास्तविक परिस्थितियों में दौड़ाया गया। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम ने इसकी निगरानी की, जिससे Turbotronn 2.0 की मजबूती और किफायतीपन को परखा जा सका।आमतौर पर ट्रक एक दिन में 500 से 600 किलोमीटर चलते हैं, यानी एक महीने में यह कुल 15000 से 18000 किलोमीटर तक की यात्रा तय करते हैं। लेकिन नॉन-स्टॉप एंड्यूरेंस रन में खास बात यह रही कि टाटा के ट्रक एक दिन में 1000 किमी तक दौड़े, जिससे पूरे महीने में यह 30000 किमी से भी ज्यादा का सफर तय कर पाए।
इस एंड्यूरेंस रन में Tata Ultra T.19 ने गोल्डन क्वाड्रिलेटरल के नौ चक्कर लगाए और साथ ही भारत और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नौ रिकॉर्ड्स भी बनाए। यह रिकॉर्ड्स इस प्रकार हैं:
  • सबसे तेज 30,000 किलोमीटर की दूरी तय करने वाला मीडियम कमर्शियल वाहन (CV)
  • सबसे कम समय में गोल्डन क्वाड्रिलेटरल का चक्कर लगाने वाला मीडियम कमर्शियल वाहन
  • डीजल से चलने वाले मीडियम कमर्शियल वाहन द्वारा हासिल किया गया सबसे ज्यादा माइलेज
  • गोल्डन क्वाड्रिलेटरल के एक चक्कर में सबसे ज्यादा माइलेज हासिल करने वाला मीडियम कमर्शियल वाहन
  • एक महीने में सबसे ज्यादा दूरी तय करने वाला मीडियम कमर्शियल वाहन
  • पूरी तरह से लोडेड (भरे हुए) 19 टन के ट्रक द्वारा एक महीने में तय की गई सबसे ज्यादा दूरी
  • चेन्नई-कोलकाता के रास्ते पर डीजल से चलने वाले मीडियम कमर्शियल वाहन द्वारा सबसे अधिक माइलेज
  • दिल्ली-मुंबई रास्ते पर डीजल से चलने वाले मीडियम कमर्शियल वाहन द्वारा सबसे ज्यादा माइलेज
  • कोलकाता-दिल्ली रास्ते पर डीजल वाले मीडियम कमर्शियल वाहन द्वारा सबसे ज्यादा ईंधन बचत
  • Turbotronn 2.0 की सफलता यह साबित करती है कि इस इंजन को लगाने से ट्रकिंग का काम काफी ज्यादा किफायती हो जाएगा। इससे ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, कूरियर आदि जैसे जरूरी क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाले ट्रकों को फायदा होगा। यह इंजन मजबूत परफॉर्मेंस देता है और इसे अलग-अलग तरह के रास्तों और कामों पर परखा जा चुका है। एंड्यूरेंस रन ने इस इंजन की ईंधन दक्षता, माइलेज और मजबूती को भी साबित कर दिया है।Disclaimer: This article has been produced on behalf of Tata Motors by Times Internet’s Spotlight team.

    READ ON APP