Hero Image

नेताओं और सरकारी बाबुओं को पसंद आती हैं ये 10 कारें, सड़कों पर इन्हें देखते ही आम लोग हो जाते हैं साइड

भारत में नेताओं को लग्जरी कारों का बड़ा शौक है। जहां कुछ प्रमुख लोगों को सरकारी गाड़ी के रूप में लैंड रोवर रेंज रोवर, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज समेत अन्य कंपनियों की महंगी और सुरक्षित लग्जरी कारें मुहैया कराई जाती हैं, वहीं ज्यादातर नेता सरकारी गाड़ी के साथ ही अपने लिए महंगी कारें भी खदीदते हैं। वहीं, सरकारी अधिकारियों की बात करें तो रैंक और पोस्ट के अनुसार उन्हें टाटा मोटर्स, टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी और एमजी समेत अन्य कंपनियों की सेडान, एसयूवी या एमपीवी मिलती हैं।
तो चलिए, आपको सरकारी बाबुओं और नेताओं के काफिले में इस्तेमाल होने वालीं 10 प्रमुख गाड़ियों के बारे में बताते हैं।
ये लग्जरी कारें भी दिखती हैं...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़ समेत कई और गणमान्य बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज मेबै समेत अन्य कंपनियों की लग्जरी कारें चढ़ते हैं, जिनकी कीमत करोड़ों में है।


लैंड रोवर रेंज रोवर

लैंड रोवर रेंज रोवर एसयूवी अपने लुक और फीचर्स के साथ ही सेफ्टी के लिए भी जानी जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्मर्ड रेंज रोवर एसयूवी से चलते हैं और उनके काफिले में काफी सारी रेंज रोवर रहती हैं।


टोयोटा फॉर्च्यूनर

टोयोटा फॉर्च्यूनर नेताओं की फेवरेट गाड़ी मानी जाती है और दिल्ली की सड़कों पर विधायक, सांसद, केंद्रीय मंत्री और प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और बड़े नेताओं के सुरक्षा काफिले में आप इस पावरफुल एसयूवी को आसानी से देख सकते हैं।


टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की प्रीमियम एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस अपने कंफर्ट और धांसू माइलेज के लिए जानी जाती है और अब केंद्र सरकार के ज्यादातर बड़े अधिकारी इसी 7 सीटर कार के साथ देखे जाते हैं।


महिंद्रा स्कॉर्पियो

महिंद्रा स्कॉर्पियो आजकल सरकारी बाबुओं की फेरवेट एसयूवी बनती जा रही है और काफी संख्या में सरकारी अधिकारी इसे ऑफिशियल कार के रूप में इस्तेमाल करते हैं।


टाटा नेक्सॉन ईवी

जमाना इलेक्ट्रिक कारों का हैं, ऐसे में दिल्ली समेत अन्य बड़े राज्यों में टाटा नेक्सॉन ईवी का सरकारी वीइकल के रूप में खूब इस्तेमाल हो रहा है।


मारुति सुजुकी सिआज

मारुति सुजुकी सिआज सरकारी गाड़ी के रूप में लंबे समय से इस्तेमाल होती आ रही हैं और इसे ज्यादातर लोग को गवर्नमेंट फ्लीट में यूज की जाने वाली कार ही समझते हैं। दिल्ली हो या अन्य राज्य, आपको सरकारी बाबु अक्सर सिआज सेडान में दिख जाएंगे।


मारुति सुजुकी अर्टिगा

मारुति सुजुकी अर्टिगा को सरकारी बाबुओं की ऑफिशियल वीइकल के रूप में धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है और आप दिल्ली की सड़कों पर रेड कलर में गवर्नमेंट ऑफिशियल लिखी अर्टिगा दिखना आम है।


एमजी जेडएस ईवी

एमजी जेडएस ईवी भी अब सरकारी गाड़ी के रूप में काफी यूज हो रही हैं, क्योंकि ये अच्छे लुक और फीचर्स के साथ ही इलेक्ट्रिक होने की वजह से जीरो एमिशन के टारगेट को अचीव करने में अपना योगदान दे रहे हैं।


टोयोटा लैंड क्रूजर

देश के कई गणमान्य लोग पहले टोयोटा लैंड क्रूजर से ही चलते थे और अब चाहे पीएम मोदी हो या अन्य बड़ीं राजनीतिक हस्तियां, उनके सुरक्षा काफिले में टोयोटा लैंड क्रूजर दिखना आम बात है।

READ ON APP