Hero Image

ये कर लिया तो बाइक और स्कूटर में माइलेज की चिंता हो जाएगी खत्म, हर महीने होगी बंपर बचत!

How To Increase Mileage In Bike Scooter: बाइक या स्कूटर चलाने वालों की ख्वाहिश होती है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा माइलेज मिले, क्योंकि पेट्रोल के दाम कभी-कभी जेब पर बोझ कुछ ज्यादा बढ़ाने लगते हैं। दोपहिया वाहनों में सीएनजी की भी विकल्प नहीं है, जो बेहतर माइलेज मिले। ऐसे में लोग अपने टू-व्हीलर्स की माइलेज बढ़ाने के तरीके ढूंढ़ते रहते हैं।
आप भी अगर कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स-ट्रिक्स या यूं कहें कि सुझाव देने वाले हैं, जिनपर अमल कर लिया तो आपको काफी फायदा होगा और इसके हर महीने अच्छी-खासी बचत भी हो जाएगी। रेगुलर मेंटेनेंस जरूरीआप अपनी बाइक या स्कूटर की नियमित अंतराल पर सर्विसिंग कराते रहें, जिससे कि टू-व्हीलर की कंडीशन सही रहे। इसमें इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग और अन्य महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट्स की जांच और खराब होने की स्थिति में बदलना जरूरी है। टायरों में हवा का दबाव सही रहना जरूरीएयर प्रेशर किसी भी वाहन में बेहतर माइलेज अचीव करने के लिए बेहद जरूरी है।
ऐसे में टायरों में हवा का सही दबाव बनाए रखें। कम हवा वाले टायरों से माइलेज कम होता है और टायरों का भी जल्दी घिसाव होता है। ट्यूबलेस टायरों का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें ट्यूब वाले टायरों की तुलना में हवा का रिसाव कम होता है और माइलेज भी ज्यादा मिलती है। चेन और ब्रेक की देखभाल करते रहेंचेन को नियमित रूप से साफ करें और लुब्रिकेंट करें। एक ढीली या जंग लगी चेन से माइलेज कम होता है और इंजन पर भी भार पड़ता है। वहीं, ब्रेक पैड और डिस्क को नियमित रूप से जांचें और बदलें। खराब ब्रेक से माइलेज कम होता है और दुर्घटना का खतरा भी बढ़ जाता है।
आपकी राइडिंग के तरीकों से माइलेज कम-ज्यादा मिलती हैआपको बता दें कि तेज गति से गाड़ी चलाने से माइलेज कम होता है। अचानक ब्रेक और एक्सेलेरेशन से बचें, क्योंकि इससे इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज कम होता है। कोशिश करें कि ट्रैफिक में गाड़ी चलाते समय न्यूट्रल गियर का इस्तेमाल जरूर करें, यानी जब आप लंबे समय तक रुके हों तो इंजन बंद कर दें या न्यूट्रल गियर में डाल दें। ऊंचाई पर गाड़ी चलाते समय कम गियर का इस्तेमाल करें, जिसके इंजन पर कम दबाव पड़ेगा और माइलेज बढ़ेगी। ये बातें तो बेहद जरूरी हैं..बाइक या स्कूटर में ज्यादा माइलेज चाहिए तो अच्छी क्वॉलिटी वाले फ्यूल का इस्तेमाल करें।
इसके साथ ही आप अगर हाइवे पर लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो एयर ड्रैग कम करने के लिए विंडस्क्रीन या फेयरिंग लगा सकते हैं। हो सके तो अपने दोहपिया वाहन को ठंडी जगह पार्क करें, क्योकि धूप में गाड़ी पार्क करने से इंजन गर्म हो जाता है और माइलेज कम मिलती है। आखिर में सबसे जरूरी है कि आप ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं, सही स्पीड में चलाते हैं और अपने शरीर की तरह ही बाइक का भी ध्यान रखते हैं तो निश्चित रूप से बेहतर माइलेज मिलेगी और बाइक भी सही रहेगी।

READ ON APP