Hero Image

इन बातों को फॉलो किया तो आपकी कार नहीं बनेगी खटारा, गाड़ियों की सेहत का ऐसे रखें ध्यान

आप जिस कार की सवारी करते हैं, उसका खुद की तरह ही अच्छे से ध्यान रखेंगे तो वो आपका बखूबी साथ निभाएगी। ऐसे में आपको कार की देखभाल से जुड़ीं जानकारियां होनी चाहिए, ताकि आप गाड़ी के एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ ही इंजन का भी खास खयाल रख पाएंगे। आपकी कार हमेशा चमचमाती रहे और अच्छे से चले भी, इसके लिए हम आपको आज कार केयर टिप्स बताने जा रहे हैं और आपने अगर इसे फॉलो किया तो आपकी गाड़ी को कोई भी कभी भी खटारा नहीं कहेगा।
रेगुलर मेंटेनेंस का रखें खयाल यूजर मैनुअल अच्छे से पढ़ें: नई कार खरीदने पर कंपनी जो यूजर मैनुअल आपको देती है, उसका इस्तेमाल जरूर करें। इसमें कार के हर हिस्से के बारे में जानकारी होती है, जैसे सर्विसिंग शेड्यूल, फ्यूल टाइप, और टायर प्रेशर समेत और अहम जानकारियां। सर्विसिंग समय पर कराना जरूरी: कार की सर्विसिंग कंपनी द्वारा बताई समयावधि के अनुसार ही करवाएं। इससे कार के पार्ट-पुर्जों में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। टायर प्रेशर का ध्यान रखें: आपकी कार के टायरों में हवा का सही दबाव बनाए रखने से आपके कार के इंजन पर कम दबाव पड़ता है और माइलेज भी सही मिलती है। आजकल काफी सारी गाड़ियों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम लग गए हैं। सही फ्यूल और ऑयल फिल्टर:
जिस तरह से हमारे शरीर के लिए स्वच्छ और हेल्दी खाना जरूरी होता है, उसी प्रकार कार के इंजन के लिए भी सही इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर जरूरी हैं। गाड़ी के मैनुअल में बताए अनुसार ही तेल और फिल्टर का इस्तेमाल करें। सही ड्राइविंग बिहेवियर आपकी कार की अच्छी सेहत के लिए जरूरी नियंत्रण में गाड़ी चलाएं: कार की ड्राइविंग सीट पर बैठते ही कुछ लोग रश ड्राइविंग पर जोर देते हैं। आप अगर अपनी कार का खास खयाल रखना चाहते हैं तो नई कार को तेज रफ्तार में न चलाएं। इससे इंजन के पार्ट्स सही सेट नहीं हो पाते और खराब हो सकते हैं। कार को डस्टबिन न बनाएं:
बहुत से लोग गाड़ी के अंदर ही खाने-पीने से सामान समेत काफी कुछ रख देते हैं, जिससे गाड़ी गंदी हो जाती है और ऐसी स्थिति में कार में अंदरूनी खराबी आ सकती है। लंबे समय तक गाड़ी को खड़ी ना रखें: जब भी मौका मिले, थोड़ी देर के लिए गाड़ी चलाएं। इससे गाड़ी के पुर्जे और टायर सही से चलते रहते हैं। दरअसल, बहुत से लोग लंबे समय तक कार को गैराज या पार्किंग में लगाकर छोड़ देते हैं। इससे गाड़ी को नुकसान ही है। धूप में पार्क करने से बचें: धूप से बचने के लिए गाड़ी को किसी ठंडी जगह या शेड्स में पार्क करें। तेज धूप से कार का पेंट खराब हो सकता है और काफी सारी और भी दिक्कतें आ सकती हैं। इन बातों का हर दिन खयाल रखें गाड़ी की साफ-सफाई:
आप अपनी कार को नियमित रूप से धोएं और साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। इससे कार की चमक बरकरार रहती है और गंदगी जमा नहीं होती। बैटरी साफ रखें: बैटरी के टर्मिनल पर जंग जमने से कार स्टार्ट होने में दिक्कत हो सकती है, ऐसे में बैटरी को साफ रखें।विंडशील्ड वाइपर चेक करें: बारिश के मौसम में साफ देखने के लिए विंडशील्ड वाइपर का सही से काम करना जरूरी है। समय-समय पर वाइपरों को बदलते रहें।

READ ON APP