Hero Image

Car Price Hike: एक अप्रैल से लगेगा झटका! इन कंपनियों की गाड़ियां हो जाएंगी महंगी, जानिए कितनी बढ़ेगी कीमत

नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो फटाफट ये काम कर लीजिए। एक अप्रैल से आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। कुछ कार कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने जा रही हैं। इनमें किया इंडिया सहित टोयोटा किर्लोस्कर (Toyota Kirloskar) शामिल है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज यानी गुरुवार को घोषणा की है कि कंपनी 01 अप्रैल, 2024 से प्रभावी अपने विशिष्ट मॉडलों के कुछ ग्रेड की कीमतों में इजाफा करने की योजना बना रही है।
कंपनी के मुताबिक, कीमतों में अनुमानित एक फीसदी का इजाफा किया जाएगा। कंपनी ने इसके पीछे बढ़ती इनपुट लागत और परिचालन व्यय की वजह बताई है। टीकेएम हैचबैक ग्लैंजा से लेकर प्रीमियम एसयूवी फॉर्च्यूनर तक कई वाहन बेचता है, जिनकी कीमत 6.86 लाख रुपये से 51.44 लाख रुपये के बीच है। वहीं किया इंडिया ने अपनी पूरी प्रोडक्ट रेंज के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। किया के मुताबिक, उसकी कारों की कीमत में तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी। कंपनी ने इसके पीछे सप्लाई चेन से जुड़ी इनपुट कॉस्ट और कोमोडिटी प्राइस का हवाला दिया है।
ऐसे में एक अप्रैल से इन कंपनियों के गाड़ियां खरीदने वालों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में पैसेंजर गाड़ियों की थोक बिक्री में इजाफा देखने को मिला है। फरवरी में सालाना आधार पर पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री 11 फीसदी बढ़ी है। ऑटोमोबाइल कंपनियों के मुताबिक, कच्चे माल की बढ़ती कीमत, ओवरऑल महंगाई और फॉरेन एक्सचेंज रेट्स में उतार-चढ़ाव जैसे कई फैक्टर्स की वजह से कार मैन्युफैक्चरिंग की लागत में बढ़ोतरी हो गई है। इस वजह से कीमतों में बढ़ोतरी का दबाव है।

READ ON APP