Hero Image

स्विगी IPO को हरी झंडी... कितना बड़ा इश्यू, क्या है प्लान, जानें सबकुछ

नई दिल्ली: स्विगी अपना आईपीओ लाने के लिए तैयार है। इस इश्‍यू के जरिये कंपनी की 10,414 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी को इसके लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिल गई है। सूत्रों ने कहा कि 23 अप्रैल को स्विगी की असाधारण आम बैठक में एक विशेष प्रस्ताव पारित किया गया। स्विगी होटल से खाना मंगाने की सुविधा देने और घरेलू उत्पादों की आपूर्ति करने वाली प्रमुख ऑनलाइन कंपनी है।
सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु की कंपनी की योजना नए इक्विटी शेयर जारी कर 3,750 करोड़ रुपये जुटाने की है। कंपनी इसके अलावा 6,664 करोड़ रुपये का बिक्री पेशकश (OFS) भी लाएगी। कंपनी आईपीओ से पहले एंकर (बड़े) निवेशकों से 750 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।स्विगी 2014 में स्थापित हुई थी। इसका बाजार पूंजीकरण 10 अप्रैल, 2024 को 12.7 अरब डॉलर था। कंपनी की वार्षिक आय 31 मार्च, 2023 को 1.09 अरब डॉलर थी। स्टार्टअप के बारे में जानकारी देने वाला ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म ट्रैक्सन के अनुसार, कंपनी में 4,700 से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं।
क्‍या करती है कंपनी? स्विगी भारतीय ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। कंपनी देश के 500 से ज्‍यादा शहरों में सेवाएं देती है। यह फूड डिलीवरी और हाइपरलोकल मार्केटप्लेस सेगमेंट में अपने प्रतिद्वंद्वी Zomato को टक्कर देती है। स्विगी का तेजी से विकास हो रहा है। खासकर किराना डिलीवरी और क्विक कॉमर्स सेगमेंट में। स्विगी के संस्थापक श्रीहर्ष माजेटी और नंदन रेड्डी हैं। किस तरह की सेवाएं देती है स्‍व‍िगी? आप स्विगी ऐप या वेबसाइट के जरिये विभिन्न रेस्टोरेंट से भोजन ऑर्डर कर सकते हैं।
उसे सीधे अपने घर पर पा सकते हैं। स्विगी इंस्टामार्ट नाम की सेवा के जरिये आप किराना का सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इसकी डिलीवरी 15-30 मिनट में होती है। जेनी नाम की सर्विस के माध्यम से आप उसी दिन पैकेजों की डिलीवरी करवा सकते हैं।

READ ON APP