Hero Image

अमेरिका में नौकरी, दिखने में खूबसूरत... कौन है बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज की बेटी?

नई दिल्ली: चार्ल्स शोभराज... 1970 के दशक का वो सीरियल किलर, जिसने साउथ एशिया में करीब 20 विदेशी पर्यटकों का मर्डर किया। ये पर्यटक भारत, थाईलैंड और नेपाल से थे, जिन्हें शोभराज ने बेरहमी से मार डाला। वहीं, जिन महिलाओं की शोभराज हत्या करता था, उनके शव बिकनी में मिलने की वजह से उसका नाम बिकनी किलर भी पड़ा। इन हत्याओं के लिए 29 साल की सजा काटने के बाद चार्ल्स शोभराज को साल 2022 में जेल से रिहा कर दिया गया।
अब आप पूछेंगे कि इस वक्त शोभराज की चर्चा क्यों? तो ये चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि उसकी बेटी से जुड़ा एक इंटरव्यू सामने आया है। इस इंटरव्यू में शोभराज की बेटी को लेकर कई अहम जानकारियां पता चली हैं। चार्ल्स शोभराज की बेटी कौन है, क्या करती है और क्या उसका अपने पिता से कोई संपर्क है? आइए आपको इन सारे सवालों के जवाब देते हैं।सीरियल किलर बनने से पहले चार्ल्स शोभराज जिस वक्त चोरी जैसे छोटे-मोटे क्राइम करता था, उस वक्त उसे पेरिस में रहने वाली चैंटल कॉम्पैग्नन मिली और दोनों ने शादी कर ली। इस शादी के बाद शोभराज और कॉम्पैग्नन जब भारत आए, तो मुंबई में दोनों की एक बेटी हुई- उषा सटलिफ।
डेली मेल की खबर के मुताबिक, 52 साल की उषा ने कई दशकों से चार्ल्स शोभराज से बात नहीं की है और फिलहाल वो अमेरिकी सरकार में नौकरी करती हैं। दरअसल, शादी के बाद भी शोभराज चोरी और लूट जैसे क्राइम में शामिल रहा और अक्सर उसे पुलिस पकड़कर ले जाती थी। वो बार-बार कॉम्पैग्नन से वादा करता कि अब आगे से ऐसा कोई काम नहीं करेगा, लेकिन जेल से बाहर आते ही फिर कोई ना कोई कांड कर देता था। शोभराज को तलाक देकर हैरिस से की दूसरी शादीशोभराज की पत्नी कॉम्पैग्नन जब 1973 में एक मामले में काबुल की महिला जेल में बंद थी तो वहां उसकी मुलाकात राजमिस्त्री का काम करने लियोन हैरिस से हुई।
लियोन हैरिस जेल में अपनी एक मित्र से मिलने आता था। कॉम्पैग्नन का भरोसा शोभराज के ऊपर से उठ चुका था और ऐसे में वो हैरिस के करीब आ गई। जेल से बाहर आने के बाद 1975 में कॉम्पैग्नन ने शोभराज को तलाक देकर हैरिस से शादी कर ली। हैरिस ने कॉम्पैग्नन की बेटी उषा को कानूनी तौर पर अपना नाम दिया और तीनों इसके बाद अमेरिका में जाकर बस गए। कॉम्पैग्नन को अमेरिका में ही एक म्यूजिक इंडस्ट्री में काम मिल गया और वहीं उसने अपनी दूसरी बेटी सैंड्रिन को जन्म दिया। हैरिस ने बताया कि उसके बाद से ही उषा ने कभी शोभराज से किसी तरह का कोई संपर्क नहीं किया।
उषा ने मां से भी तोड़ लिया नाताहैरिस के मुताबिक, 'उषा अपने सगे पिता से बिल्कुल मिलना नहीं चाहती। वो एक पढ़ी-लिखी सशक्त महिला है। उषा दिखने में अपने पिता की तरह सुंदर है, मन से काफी कठोर है और बस यही एक बात है, जो उसकी अपने पिता से मेल खाती है, बाकि कुछ नहीं। उषा उस वक्त महज आठ साल की थी, जब उसे उसके पिता की हकीकत का पता चला। आज वो एक बच्चे की मां है, लेकिन उसे अपने पिता से मिलने में किसी तरह की कोई दिलचस्पी नहीं है। यहां तक कि उसने अपनी मां से भी नाता तोड़ लिया है, क्योंकि वो अपने अतीत से कोई संपर्क नहीं रखना चाहती।
हमारा परिवार भी दशकों से चार्ल्स शोभराज की उस भयानक कहानी से दूर, खामोशी के साथ अपनी जिंदगी जी रहा है और आगे भी हम इसी तरह रहना चाहते हैं।' अमेरिका में क्या करती हैं उषा?उषा इस समय अमेरिकी सरकार के 'आतंकवाद विरोधी और मातृभूमि सुरक्षा' विभाग में नौकरी करती हैं। उषा के पति कैलिफोर्निया में फायर कैप्टन हैं। 2008 में उषा सरकारी कंसल्टेंसी 'लाफायेट ग्रुप' में शामिल हुई थी। इस कंपनी की वेबसाइट पर उषा के बारे में जो जानकारी उपलब्ध है, उसके मुताबिक वो आतंकवाद विरोधी, इंटेलिजेंस, मातृभूमि सुरक्षा और साइबर सुरक्षा में एक्सपर्ट हैं।
इससे पहले उन्होंने मैनहट्टन इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी रिसर्च में सेंटर फॉर पुलिसिंग टेररिज्म में काम किया था।

READ ON APP