Hero Image

भूतिया आवाजें, श्राप से मुक्ति और फिर 500 मील दूर जाकर कत्ल... रूह कंपा देगा ये सनसनीखेज मामला

ब्रिस्टल: 'उसे हर वक्त कुछ आवाजें सुनाई देती थीं। जो कहती थीं, कि तुम्हारे ऊपर एक श्राप है और अगर तुम्हें इससे मुक्त होना है, तो किसी की हत्या कर पहले उसे मुक्त करना होगा। उससे कहा जाता था कि जिसे मारकर उसे मुक्ति मिलेगी, वो यहां से करीब 500 मील दूर है...।' आपको सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन ये बातें एक कातिल ने कोर्ट में अपने बचाव में कही हैं।
उसने कहा कि ये खून उसने उन्हीं आवाजों की वजह से किया है। हालांकि, कोर्ट ने उसकी दलीलों को दरकिनार करते हुए कहा कि तुम एक खतरनाक इंसान हो और तुम्हारी जगह केवल जेल है। ये दिल दहला देने वाला मामला, इंग्लैंड के ब्रिस्टल का है, जहां इस दरिंदे ने 89 साल के उस बुजुर्ग की चाकू से घोंपकर हत्या कर दी, जिनसे वो पहले कभी मिला तक नहीं था।स्कॉटलैंड के डंडी शहर में रहने वाले 45 वर्षीय जेम्स ओ'कॉनर को फ्रेडरिक बर्ज की हत्या के लिए पिछले साल 26 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। जेम्स ने कोर्ट में जो कुछ बताया, वो काफी हैरान कर देने वाला है।
जेम्स ने कोर्ट में बताया, 'मेरा घर उन आवाजों से भरा हुआ है। वो हमेशा मुझसे कहती थी कि तुम्हें एक श्राप से मुक्त होना है। उन्होंने ही मुझसे कहा कि जिस शख्स को मारकर मुझे मुक्ति मिलेगी, वो यहां से 500 मील दूर ग्लैस्टनबरी में है। इसके बाद मैं वहां गया, फ्रेडरिक बर्ज के घर में घुसा और किचन से चाकू लेकर उन्हें मार दिया।' फ्रेडरिक बर्ज उस घर में केवल अपने कुत्ते के साथ रहते थे। कोर्ट ने जेम्स को उम्रकैद की सजा सुनाई है और फिलहाल उसे एक हॉस्पिटल भेजा है। 30 आपराधिक मामलों के लिए 16 बार दोषीकोर्ट ने इस मामले में मनोवैज्ञानिकों की भी राय ली।
मामले में फैसला सुनाने वाले जस्टिस जूलियन लैम्बर्ट ने कहा कि अभियुक्त सिजोफ्रेनिया की वजह से मतिभ्रम का शिकार है। कोर्ट में जेम्स को लेकर एक और चौंकाने वाली बात सामने आई। दरअसस जेम्स इससे पहले भी 30 आपराधिक मामलों के लिए 16 बार दोषी ठहराया जा चुका है। इनमें ड्रग्स, मारपीट सहित कई मामले शामिल हैं। कोर्ट में उसके वकील ने बताया कि वो बहुत छोटी उम्र से ही मानसिक बीमारियों से पीड़ित रहा है। इसमें अंजान आवाजें सुनाई देना और किसी के होने का भ्रम जैसे लक्षण शामिल थे। पुलिस हिरासत में रहने के दौरान भी उसकी मानसिक स्थिति पर नजर रखी गई थी।
'खतरनाक इंसान हो तुम'कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, 'अभियुक्त को लगता था कि वो आध्यात्मिक शक्तियों से बात करता है। वो अक्सर खुद से भी बातें करने लगता था। ब्रॉडमूर अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक, ये एक गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया है। इसकी वजह से सही फैसले लेने और खुद पर नियंत्रण करने की क्षमता पर काफी गहरा असर पड़ता है। जेम्स ने जो किया है, उसका प्रभाव बहुत क्रूर है। एक पिता को इस तरह से खोने वाले पर परिवार पर इस समय जो बीत रही है, वैसा किसी के साथ नहीं होना चाहिए। उसके हालिया व्यवहार और मानसिक स्थिति को देखते हुए मैं केवल यही कह सकता हूं कि वो बहुत खतरनाक है और लंबे समय तक ऐसा ही रहेगा।'

READ ON APP