Hero Image

UPSC CSE 2023 Result: टीना डाबी से लेकर इशिता किशोर तक.....जानें कहां तैनात हैं पिछले 10 वर्षों के सिविल सर्विसेज के टॉपर्स

UPSC CSE 2023 Last 10 Years Topper List: यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस बार सिविल सेवा की परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। आदित्य को पहली रैंक मिली है। पिछले कई वर्षों में यह पहली बार है, जब किसी लड़के ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। जिन अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू दिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं पिछले 10 वर्षों के यूपीएससी सिविल सर्विसेज के टॉपर्स की लिस्ट..........
​इशिता किशोर​

पिछले वर्ष यानि कि 2022 परीक्षा में अव्वल रहीं इशिता किशोर ने 1094 अंक प्राप्त किए थे। फिलहाल वह अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश में तैनात हैं।


​श्रुति शर्मा​

2021 की सिविल सर्विसेज की परीक्षा में टॉप करने वाली सभी महिलाएं रहीं थीं। श्रुति शर्मा ने 1105 अंक हासिल किए थे। श्रुति इस वक्त यूपी में तैनात हैं।


​शुभम गुप्ता​

साल 2020 में शुभम गुप्ता ने 1072 अंकों के साथ ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया थ। उन्हें उनके गृह राज्य बिहार में तैनाती मिली है।


​प्रदीप सिंह​

हरियाणा के एक किसान परिवार में जन्मे और पले-बढ़े प्रदीप सिंह 1072 अंकों के साथ परीक्षा में अव्वल थे। उन्हें उनके गृह राज्य में ही तैनाती मिली है।


​कनिष्क कटारिया​

कनिष्क कटारिया पेशे से डेटा साइंटिस्ट थे, जिन्होंने साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा में सबसे अधिक अंक (1121) हासिल किए। फिलहाल वह राजस्थान में तैनात हैं।


​अनुदीप दुरीसेट्टी​

लगातार पांच प्रयासों के बाद अनुदीप दुरीसेट्टी ने आखिरकार परीक्षा में टॉप किया था। उन्होंने 1126 अंक हासिल किए थे। पहले उन्हें मणिपुर में तैनाती मिली, फिर बाद में उनका तबादला बिहार कर दिया गया।


​अनमोल शेर सिंह बेदी​

2016 की सिविल सर्विसेज परीक्षा में अव्वल रहे अनमोल शेर सिंह बेदी ने भारतीय विदेश सेवा का चयन किया।


​टीना डाबी​

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की कठिन परीक्षा को पहली कोशिश में ही पास करना और वो भी टॉप रैंक के साथ - ये कमाल की बात है! राजस्थान में तैनात टीना डाबी ने यही किया था। उन्होंने 1063 अंक हासिल किए थे। वह इस वक्त राजस्थान के जैसलमेर में कलेक्टर के रूप में तैनात हैं।


​ईरा सिंघल​

ईरा सिंघल के लिए रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या भी यूपीएससी में टॉप करने का जज्बा कम नहीं कर सकी थी। कई लोगों के लिए प्रेरणा बनीं ईरा ने 1082 अंक हासिल कर परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया था। उन्होंने AGMUT कैडर चुना था। उनकी तैनाती इस वक्त दिल्ली सरकार में सहायक कलेक्टर के रूप में की गई है।

READ ON APP