Hero Image

पाई-पाई को तरस रहे बॉक्स ऑफिस पर '12वीं फेल' जैसा कमाल दिखाएगी 'श्रीकांत'? 'मैदान' और BMCM की बंधी घिग्घी

राजकुमार राव स्‍टारर 'श्रीकांत' शुक्रवार, 10 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। यह फिल्‍म दृष्‍ट‍ि बाध‍ित भारतीय बिजनस मैन श्रीकांत बोला के संघर्ष और उनकी सफलता का जश्‍न है। फिल्‍म के रिव्‍यूज आ चुके हैं और इसे बेहतरीन बताया जा रहा है। ऐसे में उम्‍मीदें जगने लगी हैं कि क्‍या यह फिल्‍म महीनों से पाई-पाई को तरस रहे बॉक्‍स ऑफिस पर कमाई की बारिश करेगी? क्‍या यह फिल्‍म विक्रांत मैसी की '12वीं फेल' की तरह दर्शकों को र‍िझा पाएगी? खासकर तब जब सिनेमाघरों में ईद पर रिलीज हुई 'मैदान' और 'बड़े मियां छोटे मियां' जैसी फिल्‍में भी कौड़‍ियां गिनकर काम चला रही हैं।तुषार हीरानंदानी के डायरेक्‍शन में बनी यह फिल्‍म श्रीकांत बोला की असल जिंदगी की कहानी पर बनी है, जो दृष्‍ट‍ि बाध‍ित हैं।
यानी देख नहीं सकते। लेकिन उन्‍होंने अपनी जिद और जुनून से दुनिया के सबसे प्रतिष्‍ठ‍ित इंजीनियरिंग कॉलेज MIT में दाख‍िला लिया। भारत लौटे तो बिजनस एंपायर खड़ा कर दिया। वो भी तब जब इस देश की श‍िक्षा व्‍यवस्‍था ने उन्‍हें IIT जैसे संस्‍थान में एडमिशन से इनकार कर दिया था। यहां पढ़ें- 'श्रीकांत' का मूवी र‍िव्‍यू 20 करोड़ में बनी '12वीं फेल' ने कमाए थे 56 करोड़ रुपयेबीते साल ऐसी ही सक्‍सेस स्‍टोरी पर बनी '12वीं फेल' ने देर से ही सही सिनेमाघरों की रौनक बढ़ाई थी।
20 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्‍म ने 56.38 करोड़ रुपये कमाए थे और सुपरहिट रही थी। अब 'श्रीकांत' का फ्लेवर भी ऐसा ही है। ऐसे में एक ओर जहां उम्‍मीद यही है कि फिल्‍म देर-सवेर अपनी कहानी और एक्‍ट‍िंग के बूते दर्शकों को रिझा लेगी, वहीं बीते तीन महीनों का हाल कुछ और ही सूरत बयान करता है। सिनेमाघरों में रेंग रही हैं फिल्‍में, कमाई नहीं के बराबरसाल 2024 में अब तक जहां एकमात्र 'शैतान' सुपरहिट साबित हुई है, वहीं 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया', 'क्रू', 'आर्टिकल 370', 'स्‍वातंत्र्य वीर सावरकर' जैसी फिल्‍में सिनेमाघरों में औसत से बेहतर कमाई कर पाई हैं।
लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी रही कि बड़ी फिल्‍मों की रिलीज की कमी के कारण इन फिल्‍मों थ‍िएटर में लंबे समय तक टिकने का मौका भी मिला। कुछ ऐसा ही हाल अभी 'मैदान' और 'बड़े मियां छोटे मियां' का है, जो डिजास्‍टर साबित होने के बावजूद सिनेमाघरों में दिखाई जा रही हैं। 28वें दिन 'मैदान' और 'बड़े मियां छोटे मियां' का बॉक्‍स ऑफिस कलेक्‍शनsacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलीज के 28वें दिन महज 45 लाख रुपये की कमाई है। जबकि 'बड़े मियां छोटे मियां' ने 25 लाख रुपये कमाए हैं। ये दोनों ही फिल्‍में ईद पर रिलीज हुई थीं।
अब हालत यह है कि 235 करोड़ के बजट में बनी 'मैदान' ने 28 दिनों में 49.80 लाख रुपये हैं और 350 करोड़ में बनी 'बड़े मियां छोटे मियां' ने 64.50 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। पहले दिन कितना कमाएगी राजकुमार राव की 'श्रीकांत'जहां तक बात 'श्रीकांत' की है, राजकुमार राव, अलाया एफ और ज्‍योतिका स्‍टारर यह फिल्‍म पहले दिन 1 करोड़ से कम की कमाई करती हुई नजर आ रही हैं। यह फिल्‍म पूरी तरह से वर्ड ऑफ माउथ पर टिकी है। ऐसे में यदि दर्शक फिल्‍म देखते है और इसकी तारीफ करते हैं तो यह बंपर कमाई भले ना कर सके, पर सूखे में बारिश की कुछ बूंदे तो बिखेर ही देगी।

READ ON APP