Hero Image

44 साल बाद भी रहस्य है एक्ट्रेस शोभा की मौत, 17 की उम्र में गई जान, PM इंदिरा गांधी को लिखी गई थी चिट्ठी

साउथ से लेकर बॉलीवुड में कई हीरोइनों की मौत और सुसाइड सवालों के घेरे में रही है। श्रीदेवी की साल 2018 में मौत हो गई थी और कारण बाथटब में डूबना बताया गया। पर आज भी एक्ट्रेस की मौत को सवालिया नजरों से देखा जाता है। इसी तरह तब सवाल उठे थे, जब 44 साल पहले 17 साल की एक सुपरस्टार हीरोइन ने सुसाइड कर लिया था। अच्छा-खासा करियर चल रहा था। दिव्या भारती जैसा स्टारडम मिला था, पर 17 साल की उम्र में मौत को गले लगा लिया।
इस एक्ट्रेस का नाम था शोभा। किसी को भी यकीन नहीं था कि शोभा सुसाइड कर सकती है। एक्ट्रेस की मां ने अपने दामाद यानी शोभा के पति बालू महेंद्र पर बेटी की हत्या का आरोप लगाया था। बालू महेंद्र मशहूर फिल्ममेकर रहे। उन्होंने श्रीदेवी और कमल हासन स्टारर 'सदमा' समेत कई फिल्में डायरेक्ट की थीं।17 साल की उम्र में ही शोभा ने ठीक वैसा ही स्टारडम हासिल कर लिया था, जैसा कि दिव्या भारती ने। नेशनल अवॉर्ड के अलावा उन्होंने कई और अवॉर्ड जीत लिए थे। उनके पास फिल्मों की लाइन थी। दौलत-शोहरत और नाम सब था। पर यह सब चंद पलों में मिट गया। सब अच्छा था, फिर सुसाइड क्यों?शोभा ने अपनी मर्जी से शादी की थी। उन्हें बालू महेंद्र से प्यार हुआ और उनके साथ घर बसा लिया। जबकि शोभा का परिवार इस शादी के खिलाफ था। जब शोभा की जिंदगी में सबकुछ इतना अच्छा था, तो फिर भला वह सुसाइड क्यों करतीं? वह सुसाइड था या फिर मर्डर, यह 44 साल बाद भी एक रहस्य ही है।
बचपन से कीं फिल्में, 60s की टॉप स्टार्स में रहीं शुमारशोभा का असली नाम महालक्ष्मी मेनन था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद वह शोभा नाम से मशहूर हो गई थीं। उन्होंने पांच साल की उम्र में ही फिल्मों में कदम रख दिए थे। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट, शोभा ने मलयाली फिल्मों से शुरुआत की थी। उनकी पहली फिल्म 'उद्योगस्थ' थी, जो सुपरहिट रही थी। इसके बाद शोभा ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ढेरों फिल्में कीं और 60 के दशक की टॉप स्टार बन गईं। कम उम्र में ही शोभा का इतना टैलेंट देख फिल्ममेकर्स भी हैरान थे और उन्हें फिल्मों में लीड रोल देने लगे। तभी तो 17 साल की उम्र तक आते-आते शोभा ने करीब 30 फिल्मों में काम कर लिया था और ढेरों अवॉर्ड अपने नाम कर लिए थे। वह नेशनल अवॉर्ड तक जीत चुकी थीं। वह बहुत ही कम समय में मलयाली सिनेमा की टॉप और सबसे ज्यादा फीस लेने वाली हीरोइन बन गई थीं।
मां ने लालच में ठुकराए रिश्ते! शोभा ने परिवार के खिलाफ जाकर की शादीबताया जाता है कि बेटी का स्टारडम और रुपया-पैसा देख मां को लालच होने लगा और इस चक्कर में उन्होंने शोभा के लिए आने वाले शादी के रिश्ते ठुकराने शुरू कर दिए। इसी बीच शोभा की मुलाकात डायरेक्टर बालू महेंद्र से हुई और वह उनसे प्यार कर बैठीं। परिवार को यह रिश्ता मंजूर नहीं था, पर शोभा ने उनके खिलाफ जाकर शादी कर ली। दरअसल बालू महेंद्र उम्र में शोभा से करीब 26 साल बड़े थे और एक बच्चे के पिता भी थे। शोभा के घरवालों को मंजूर नहीं था। शोभा ने जिद पर अड़कर शादी कर ली और घर भी छोड़ दिया। वह पति के साथ अलग रहने लगीं। लेकिन घरवालों के साथ उनके झगड़े और हंगामे खत्म नहीं हुए।
26 साल बड़ा पति, शोभा को छोड़कर पहली पत्नी के पास लौट गयाबताया जाता है कि बालू महेंद्र बाद में अचानक अपनी पहली पत्नी और बेटे के पास लौट गए, जिससे शोभा परेशान हो गईं। उनकी शादीशुदा जिंदगी में भूचाल आ गया। बालू महेंद्र ने फैसला कर लिया था कि वह शोभा को छोड़कर अब पहली पत्नी और बेटे के साथ ही रहेंगे। शोभा को बड़ा झटका लगा। जिस आदमी के लिए उन्होंने अपना घर, जिंदगी और करियर तक दांव पर लगा दिया था, वही अब उन्हें छोड़ रहा था। पर उस स्थिति में भी शोभा के घरवाले उन्हें वापस लाने को तैयार थे। वो घर पहुंच भी गए, लेकिन शोभा ने दरवाजा नहीं खोला। यह एक मई 1980 का दिन था।
पंखे पर लटका था शव, मां का पति पर हत्या का आरोप, इंदिरा गांधी को चिट्ठीकाफी कोशिश के बाद जब दरवाजा तोड़ा गया तो अंदर शोभा का शव पंखे से लटका हुआ था। शोभा की मौत से पूरी साउथ फिल्म इंडस्ट्री और फैंस को बड़ा झटका लगा था। उनकी अंतिम यात्रा में हजारों की तादाद में फैंस उमड़े थे। हर किसी की आंखों में आंसू थे और वो ज़ार-ज़ार रो रहे थे। शोभा की मां चुप नहीं बैठीं। उन्होंने शोभा के पति पर हत्या का आरोप लगाया। यही नहीं, उन्होंने जांच की मांग करते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चिट्ठी भी लिखी थी। शोभा की मौत के कारण बालू महेंद्र को कई आरोप और विवाद झेलने पड़े, पर मौत पर मिस्ट्री आज भी कायम है।
आज भी नहीं सुलझ पाए ये चार सवालशोभा की मौत कई ऐसे सवाल छोड़ गई, जो 44 साल बाद भी अनसुलझे ही हैं। 'इंडियाटुडे' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को सुसाइड नोट शोभा की मौत के ठीक अगले दिन मिला। सवाल खड़े हुए कि क्या शिफॉन जैसा कपड़ा फांसी का फंदा बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया? अगर शोभा ने खुद फांसी लगाई थी, तो फंदा किसने खोला? शोभा और पति महेंद्र बालू के बीच जो झगड़ा हुआ था, वह किस बात पर हुआ था? आमतौर पर फांसी के बाद आंखे बाहर निकल आती हैं और जीभ भी लटक जाती है, पर शोभा के मामले में ऐसा क्यों नहीं हुआ? ऐसे तमाम सवाल शोभा की मौत के बाद उठे, जो आज भी कायम हैं।

READ ON APP