Hero Image

Type 2 Diabetes के मरीज हैं तो आपके लिए इन ड्रिंक्स को पीना है सेफ

डायबीटीज के मरीजों को खान-पान को लेकर विशेष तौर पर ध्यान रखना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जरा सी गड़बड़ी उनके शरीर में इंसुलिन लेवल को बिगाड़ सकती है, जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पेय पदार्थों को लेकर भी उन्हें काफी सावधानी रखनी पड़ती है। तो कौन से ऐसे ड्रिंक्स हैं जो टाइप 2 डायबीटीज मरीजों के लिए सेफ माने जाते हैं, चलिए जानते हैं।



सब्जियों का रस
सब्जियों का रस न सिर्फ मधुमेह के मरीजों के लिए सेफ है बल्कि यह उनकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। हालांकि, यह ध्यान रहे कि इसमें किसी भी तरह का स्वीटनर न मिलाया जाए।

लो-फैट मिल्क
लो-फैट या टोन्ड मिल्क टाइप 2 डायबीटीज के मरीजों के लिए सेफ माना जाता है। इसमें भी इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है कि इसमें फ्लेवर ऐड करने के लिए शुगर का कोई वर्जन न ऐड किया गया हो। साथ ही सोया मिल्क पीना भी अवॉइड करें।

पढ़ें: Type 2 Diabetes को दूर करने में मदद करेंगे काले चने, जानें किस वक्त खाएं

पानी

पानी शरीर में मौजूद वेस्ट ग्लूकोज को यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही में यह बॉडी को भी हाइड्रेट रखता है। हालांकि सिंपल पानी पीना बोरिंग हो सकता है, इसलिए डायबीटीज के मरीज इसमें चाहे तो आधे नींबू का रस, संतरे का रस या फिर मौसंबी का रस डाल सकते हैं।

चाय
डायबीटीज के मरीज कहीं भी चाय पीना अवॉइड करते हैं क्योंकि इसमें डली चीनी उनके ब्लड शुगर लेवल को गड़बड़ कर सकती है। हालांकि अगर चाय में चीनी न डाली जाए तो यह पेय पदार्थ भी डायबीटीज के मरीजों के लिए सेफ बन जाता है। वैसे एक स्टडी में सामने आया है कि अगर बिना चीनी की चाय का सीमित मात्रा में सेवन हो तो यह टाइप 2 डायबीटीज के खतरे को कम कर सकता है।


कॉफी
साल 2012 में हुई एक स्टडी में सामने आया था कि कॉफी पीने से डायबीटीज 2 का खतरा कम होता है। अगर आप पहले से डायबीटीज के मरीज हैं तो चाय की तरह ही कॉफी में बिल्कुल भी चीनी न मिलाएं। दूध व क्रीम की मात्रा को भी कम रखें।

नोट: किसी भी तरह के जूस या पेय पदार्थ को अपनी डायट का हिस्सा बनाने से पहले डॉक्टर से राय जरूर लें। यह आपको किसी भी तरह के कॉम्प्लिकेशन से बचाएगा।

READ ON APP