Hero Image

उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने लगती है चाय की तलब

चाय, हम भारतीयों की जिंदगी का अहम हिस्सा है। बहुत से लोगों को चाय की इस कदर लत लगी होती है कि अगर उन्हें सुबह-सुबह चाय न मिले तो उनका दिन ही शुरू नहीं हो पाता है। आधिकारिक डेटा के मुताबिक हम भारतीय हर साल करीब 8 लाख 37 हजार टन चाय का सेवन करते हैं। फिर चाहे कड़क चाय हो, मसाला चाय, दूध वाली चाय, ब्लैक टी, या फिर नॉर्मल कम पानी, कम दूध, कम चीनी और कम चायपत्ती वाली- चाय ज्यादातर लोगों की फेवरिट होती है।



40-50 साल के बीच के लोग 20% ज्यादा चाय पीते हैं
एक हेल्थ ऐंड फिटनेस ऐप हेल्दीफाइ मी ने अपने 15 लाख कस्टमर्स के 1 करोड़ 20 लाख लॉग की स्टडी करने के बाद भारत के लोगों की चाय पीने की आदत को लेकर कुछ बेहद दिलचस्प बातें सामने रखीं। इन्हीं में से एक दिलचस्प बात यह है कि उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों की चाय पीने की आदत भी बढ़ने लगती है। 40 से 50 साल के बीच के लोग हर दिन प्रति व्यक्ति 20 प्रतिशत ज्यादा चाय पीते हैं जबकि 50 साल से अधिक उम्र के लोग हर दिन 45 प्रतिशत ज्यादा चाय पीते हैं।

महिलाओं की तुलना में पुरुष हर दिन ज्यादा चाय पीते हैं

इस हेल्थ ऐप की स्टडी के नतीजों में एक और इंस्ट्रेस्टिग बात जो निकलकर सामने आयी है वो ये है कि हर दिन पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा चाय पीते हैं। हालांकि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा दिन तक चाय पीती हैं। साथ ही देश का कौन सा शहर सबसे ज्यादा चाय पीता है तो इस लिस्ट में पहले नंबर पर दिल्ली के लोग हैं। दिल्लीवालों को देश के बाकी शहरों की तुलना में चाय की तलब सबसे ज्यादा रहती है वहीं दूसरे नंबर पर अहमदाबाद शहर है जहां के लोग भारत के दूसरे शहरों की तुलना में 60 प्रतिशत ज्यादा चाय पीते हैं।

सुबह की जगह शाम की चाय ज्यादा पीते हैं लोग

इतना ही नहीं बहुत से लोगों को लगता होगा कि ज्यादातर लोग सुबह के वक्त या ब्रेकफस्ट के साथ चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन हकीकत यह है कि ब्रेकफस्ट की तुलना में शाम के वक्त नाश्ते के साथ चाय पीने वालों की संख्या 65 प्रतिशत अधिक है। साथ ही उत्तर भारत के लोग देशभर के लोगों की तुलना में ज्यादा चाय पीते हैं।


READ ON APP