Hero Image

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन से हैं परेशान, निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन (यूटीआई) बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से होने वाला इंफेक्शन है। यूटीआई गर्भाशय, किडनी, ब्लैडर और मूत्रमार्ग में कहीं भी हो सकता है। अधिकतर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन मूत्रमार्ग और ब्लैडर में होता है। इस इंफेक्शन से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। समय रहते इंफेक्शन का इलाज करने से इससे निजात पाई जा सकती है।

इसके लिए आप घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं।

यूटीआई में दिखते हैं ये लक्षण
1-
बार-बार टॉइलट जाना इसका लक्षण होता है। इसके अलावा बार-बार टॉइलट आने जैसा महसूस हो रहा है तो यूटीआई की शिकायत हो सकती है।
2- टॉइलट करते समय दर्द महसूस करना यूटीआई का ही लक्षण है।
3- कभी-कभी देखा जाता है कि टॉइलट करने के दौरान खून आता है। अगर ऐसा है तो यूटाआई की समस्या हो सकती है।
4- पेट के निचले हिस्से में दर्द होना यूटीआई से पीड़ित होने का संकेत है।
5- यूटीआई की समस्या होने पर ठंड के साथ बुखार आता है। इसके अलावा पीठ दर्द भी होता है।

यूरिन इन्फेक्शन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
1. अधिक पानी पिएं-
पानी पीना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यूटीआई होने पर अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। इससे ब्लैडर में जमा हुए बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा नारियल का पानी और चावल के पानी में चीनी मिलाकर पीने से टॉइलेट के दौरान जलन नहीं होती है।

2. सिट्रिक एसिड युक्त फल-सब्जी खाएं- यूटीआई की समस्या होने पर अधिक सिट्रिक एसिड की मात्रा वाले सब्जी और फल का सेवन करना चाहिए। इन फल और सब्जी में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड इंफैक्शन बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

3. गेहूं और मिसरी करती है फायदा- यदि आप यूटीआई की दिक्कत से पीड़ित हैं तो रात को सोने से पहले एक मुट्ठी गेंहू को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर उसमें मिसरी मिलाकर सेवन करें।

4. बादाम, इलायची और मिसरी का घोल- बादाम, छोटी इलायची और मिसरी को आपस में मिलाकर पीसकर पानी के घोल में पीना चाहिए। इससे टॉइलट में दर्द और जलन में फायदा होता है।

5. आंवला और इलायची को पानी के साथ पिएं- यूटाआई की समस्या में आंवले के चूर्ण में इलायची मिलाकर पानी के साथ पीएं। इससे टॉइलट में जलन कम होती है।

READ ON APP