Hero Image

Fact Check: लोकसभा चुनाव के मतदान में हो रही धांधली? झूठा निकला वायरल वीडियो का दावा, जानें हकीकत

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के साथ ही देश में लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का आगाज हो गया है। सोशल मीडिया पर मतदान का एक वीडियो वायरल है, जो काफी चर्चा में है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि एक पोलिंग बूथ पर महिला का हाथ पकड़कर वोट कराया जा रहा है। लेकिन चुनाव आयोग कोई ऐक्शन नहीं ले रहा है। इस वीडियो की पड़ताल न्यूजचेकर की फैक्ट चेक टीम ने की।
वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि पोलिंग बूथ पर महिला का हाथ पकड़कर वोट कराया जा रहा है, लेकिन चुनाव आयोग चुप है। पोस्ट का आर्काइव यहां देखें। पड़तालवायरल वीडियो के दावे की सत्यता जानने के लिए न्यूजचेकर की फैक्ट चेक टीम ने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में यह वीडियो ‘ट्राईकलर न्यूज़ नेटवर्क’ नामक यूट्यूब चैनल द्वारा 22 मई 2019 को अपलोड किए गए एक में मिला। करीब एक मिनट लंबे इस वीडियो में नज़र आता है कि पोलिंग एजेंट के रूप में दिख रही महिला, अन्य मतदाताओं के साथ भी ईवीएम रखे स्थान पर जाना जारी रखती है और उन्हें अपने निर्देशानुसार मतदान कराती है।
जांच में आगे वायरल क्लिप के साथ साल 2019 में शेयर किए गए कई फेसबुक पोस्ट्स भी प्राप्त हुए, जिन्हें यहां और यहां देखा जा सकता है। यह वीडियो क्लिप पांच साल पहले वन इंडिया तमिल द्वारा डेलीमोशन वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया था। पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ 15 मई, 2019 को शेयर किए गए कई एक्स पोस्ट भी प्राप्त हुए, जिन्हें यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है। निष्कर्षहालांकि, जांच में वायरल वीडियो का सटीक समय और स्थान नहीं मिला। लेकिन जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो साल 2019 या उससे पहले का है और इस वीडियो का संबंध हालिया लोकसभा चुनाव से नहीं है।(This story was originally published by NewsChecker, and republished by NBT as part of the Shakti Collective.)

READ ON APP