Hero Image

किसी भी महामारी से निपटने की तैयारियां... केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने नीदरलैंड में वैश्विक दवा कंपनी का दौरा किया

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने बुधवार को नीदरलैंड में वैश्विक दवा कंपनी बिल्थोवेन बायोलॉजिकल की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का दौरा किया। किसी भी महामारी से निपटने के तैयारियों, वैक्सीन के निर्माण समेत महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा हुई। टीकों के उत्पादन पर सहयोग पर कंपनी सीईओ जुएर्गन क्विक और बिल्थोवेन में पूनावाला साइंस पार्क के सीईओ जेफ डी क्लैर्क के साथ बातचीत हुई।
ये कंपनियां बीसीजी के साथ-साथ पोलियो, डिप्थीरिया-टेटनस-पोलियो और टेटनस के टीके जैसे फार्मास्युटिकल उत्पाद बनाती है।बायो-इंजीनियरिंग और वैक्सीन उत्पादन फर्म बिल्थोवेन बायोलॉजिकल को 2012 में सीरम इंडिया लिमिटेड द्वारा खरीदा गया था। इससे वैक्सीन उत्पादन की इसकी क्षमता बढ़ी है। हाल ही में सीरम और भारत बायोटेक ने ओरल पोलियो वैक्सीन (OPV) के उत्पादन को बढ़ाने के लिए साझेदारी की घोषणा की है। भारत बायोटेक नीदरलैंड स्थित बिल्थोवेन बायोलॉजिकल बी.वी. के साथ सहयोग करेगा, जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली शाखा है।
एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसके तहत भारत बायोटेक भारत और विश्व स्तर पर आपूर्ति की जाने वाली ओरल पोलियो वैक्सीन के निर्माण के लिए दवा पदार्थों की खरीद करेगा। इससे पोलियो टीकों की आपूर्ति में बढ़ोतरी होगी। इस साझेदारी के साथ ओरल पोलियो वैक्सीन बनाने की क्षमता हर साल 500 मिलियन खुराक तक बढ़ गई है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) पोलियो के खिलाफ टीका सहित टीकाकरण प्रदान करता है और पोलियो से बचाव करता है। भारत को मार्च 2014 में पोलियो मुक्त घोषित किया गया था।
हालांकि पोलियो मुक्त स्थिति बनाए रखने के लिए, देश भर में उच्च गुणवत्ता वाले राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय पोलियो दौर के हिस्से के रूप में बच्चों को पोलियो वैक्सीन दी जाती है। भारत को पोलियो मुक्त रखने के लिए ओपीवी की निरंतर आपूर्ति आवश्यक है। बीबीआईएल और सीरम के बीच साझेदारी देश में ओपीवी की निरंतर आपूर्ति प्रदान करने में योगदान देगी।

READ ON APP