Hero Image

मेरी कहानी : बीवी से बेपनाह मोहब्बत है, लेकिन शक मुझे जीने नहीं दे रहा..अब क्या करूं ?

सवाल: 'मैं अपने बीवी से बहुत ज्यादा प्यार करता हूं लेकिन मुझे लगता है कि मेरी पत्नी मुझसे सच्ची मोहब्बत नहीं करतीं और मुझे उस पर हमेशा शक रहता है। अब अगर बाहर कमाने जाता हूं तो शक और ज्यादा बढ़ता है। जिससे मुझे मानसिक तनाव होता है। फिर मैं चीड़-चीड़ा हो जाता हूं। पत्नी से उल्टे सीधे सवाल करने लगता हूं, जिससे हमारी लड़ाई हो जाती है। अब इस परेशानी का हल कैसे निकालूं।'

ऐसा हर किसी के साथ हो सकता है क्योंकि प्यार में शक होना कोई बड़ी बात नहीं। लेकिन जब यही वहम् हद से ज्यादा बढ़ता है तो रिलेशनशिप को संभालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यूजर के सवाल का जवाब जानने के लिए हमने प्रिडिक्शन्स फॉर सक्सेस के संस्थापक और रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज से बात की। शक की समस्या को दूर करने और रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उनकी राय कई लोगों की मदद कर सकती है।(सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)
रिश्ते को बैलेंस करना सीखें

वक्त के

साथ रिश्तों में बदलाव आना लाजमी है। समय के साथ लड़ाई-झगड़े भी बढ़ते हैं यहां तक कि कुछ लोगों के मन में शक भी आ जाता है। जिसका सबसे बड़ा कारण होता है रिलेशनशिप का इंबैलेंस होना। क्योंकि लाइफ की तरह रिश्तों में भी बैलेंस बनाना जरूरी होता है। जो लोग इसे बैलेंस करना सीख जाते हैं। वो जिंदगी भर के लिए एक परफेक्ट मैच बन जाते हैं।


पार्टनर को समझने की कोशिश करें

अगर आपको अपने पार्टनर पर शक हो रहा है तो ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि आपका पार्टनर किसी और को पसंद करने लगा हो। ऐसा भी हो सकता है कि वो किसी काम में बहुत बिजी हो और उन्हें अपना प्यार जताने का भी समय नहीं मिल रहा हो। इसलिए पार्टनर अगर किसी काम में व्यस्त है तो आप उन्हें समझाएं कि आपको भी उनके समय की जरूरत है।

अपने पार्टनर से बात करके उन्हें ईमानदारी से बताएं कि आप क्या चाहते हैं। रिश्ते का हवाला देते हुए ये अहसास दिलाएं कि एक रिश्ते में शेयरिंग और केयरिंग कितना जरूरी है। बिना किसी कोशिश आप शक करेंगे तो पार्टनर के मन में आपके लिए प्यार और इज्जत कम हो सकती है।


एक-दूसरे पर विश्वास होना जरूरी

किसी भी रिश्ते की नींव ईमानदारी पर टिकी होती है। इसलिए आपको एक दूसरे के लिए अपने अंदर विश्वास जगाना होगा। जिसके लिए आप साथ में ज्यादा समय बिताएं, एक दूसरे की पसंद ना-पसंद को जानें। ऐसा करने से आप के रिश्ते में मजबूती आएगी और आपका एक दूसरे के लिए भरोसा बढ़ेगा।

कई लोग अपने पार्टनर से कुछ चीजें को सीक्रेट रखना पसंद करते हैं, जैसे कि उनका पास्ट या फिर फोन का पासवर्ड। लेकिन रिश्ते में आपका बॉन्ड ऐसा होना चाहिए कि आप एक दूसरे को सुनें और नजरिए को समझें।


पर्सनल स्पेस की रिस्पेक्ट करें

शादीशुदा जिंदगी में भी पार्टनर को पर्सनल स्पस देने की जरुरत होती है ये बात आपको समझना चाहिए। इसलिए अपने पार्टनर के पर्सनल स्पेस का सम्मान करें, इससे रिश्ते में ताजगी बनी रहेगी। साथ ही अपनी पत्नी की सराहना करना न भूलें, इससे उन्हें आपके प्यार का एहसास होता रहेगा और पॉजिटिविटी भी रहेगी।

सबसे जरूरी चीज ये है कि कोई भी काम करने से पहले अपनी वाइफ की सलाह लें, जिससे आप उन्हें इम्पोर्टेन्ट फील कराएंगे। फिर आपको उनसे भी बराबर सम्मान और प्यार मिलेगा।


आखिरी रास्ता...

अगर आप पूरी कोशिश करने के बाद भी शक को दूर करने में कामयाब नहीं होते हैं तो एक अच्छे रिलेशनशिप काउंसलर की सलाह ले सकते हैं। ये कदम आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि अंत कुछ भी हो, लेकिन आपको ये एक्सेप्ट करने की जरुरत है कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता।

अगर आपकी भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ साझा करना चाहते हैं तो उसे nbtlifestyle@timesinternet.in पर भेज सकते हैं। आपका नाम गुप्त ही रखा जाएगा।

READ ON APP