Hero Image

Reuse Tips: भूलकर कर भी इन 5 पुराने सामान को फेंके नहीं, घर के काम में ऐसे करें इस्तेमाल

वेस्ट सामान को लेकर लोगों की सोच फिक्स है कि, जो सामान पुराना हो जाए उसे वेस्ट समझकर फेंक दो। लेकिन ये सोच हर एक सामान पर फिट नहीं बैठती क्योंकि कुछ सामान ऐसे होते हैं जिन्हें दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बल्कि हम किसी भी सामान को वेस्ट होने से बचा सकते हैं। ऐसे में पुराने सामान से कुछ नया बनाना किसी भी चीज को वेस्ट होने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।


इसलिए हर इंसान को ये बात जरूर समझने की चाहिए, हर सामान पुराना होने के बाद कचरा नहीं बनता। बल्कि उसका दोबारा इस्तेमाल भी हो सकता है। कुछ स्मार्ट ट्रिक्स से आप बेकार पड़ी चीजों से बहुत कुछ नया बना सकते हैं। जिससे घर बैठे आपको फ्री में काम की चीज मिल जाएगी। ऐसे में हम आपको बेकार हो चुके सामान से कुछ यूजफुल चीजे बनाने की ट्रिक बताने वाले हैं। जिनकी मदद से आपको घर ऑर्गनाइज करने में मदद भी मिलेगी।(सभी फोटो साभार:pexels)
पुराने डिश ड्रेनर का करें रियूज

पुराने डिश ड्रेनर भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आप फाइल्स या फिर किताबें रख सकती हैं। आप चाहें तो कपड़े रखने के लिए भी इसका यूज कर सकती हैं। अगर डिश ड्रेन में जंग लग जाये या फिर हल्का टूट जाए तो उसे कलर से पेंट कर दें और फिर फाइल्स, कपड़े या फिर अपने अनुसार हल्के सामान को रखने के लिए उपयोग कर सकती हैं।


एग कार्टन में रखें जूलरी

घर में अंडे खत्म होने के बाद अगर आप एग कार्टन को फेंक देती हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि इसका दोबारा इस्तेमाल भी हो सकता है। आप चाहें तो एग कार्टन में ईयरिंग्स या फिर कोई भी जूलरी को रख सकती है। इसके अलावा छोटी-छोटी चीजों को रखने या फिर पौधे लगाने के लिए भी इसका यूज कर सकते हैं।


कांच की बोतल से बनेगा लैंप

घर पर खराब पड़ी कांच की बोतल से आप लैंप बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कांच की बोतल को कटर की मदद से नीचे से काटना होगा और फिर उसके ऊपर के हिस्से से अंदर के आकार के अनुसार फेरी लाइट्स फिट करनी होगी। इस ट्रिक को आप घर पर पड़ी रंग बिरंगी बोतलों के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे एक खूबसूरत लैंप बन जाएगा।


पुराना मोजा बनेगा नया पोंछा

एक मोजा अगर थोड़ा भी फट जाए या फिर दो से कोई एक मोजा गुम हो जाए तो दूसरा किसी काम का नहीं होता। अब आप फटे या बेकार पड़े मोजे को फेंकने का ही सोचेंगे, लेकिन आप इसे फेंकने की जगह पोंछा बनाकर दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि वाइपर में वुलेन या फिर पुराने मोजे को लगाकर घर की साफ-सफाई अच्छे तरीके से की जा सकती है। इसके अलावा कार और फर्नीचर आदि की क्लीनिंग भी कर सकती हैं।


रेजर से चमकेंगे कपड़े

रेजर का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं और पुराना होते ही फेंक देते हैं लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि इस पुराने रेजर का इस्तेमाल कपड़ों से रोंएं निकालने के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो पुरानी हो चुकी जींस को भी नया कर सकती हैं। जींस की गंदगी को लाइट करने के लिए रेजर बहुत काम आएगा।

READ ON APP