Hero Image

IAS Officer Viral Tweet: गुटखा खाकर थूकने वालों के लिए IAS अधिकारी ने शेयर किया वीडियो, आंटी का संदेश हुआ वायरल

आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जो एक अहम मुद्दे की ओर नेटिजन्स का ध्यान खींच रहा है। दरअसल उन्होंने एक्स पर एक क्लिप शेयर किया है, जिसमें रेलवे स्टेशन पर एक सफाई कर्मचारी को पान और गुटखे के थूक से सने खंभे को साफ करते हुए देखा जा सकता है। क्लिप में महिला कहती है कि लोगों को काफी समझाया जाता है लेकिन उसके बाद भी वह थूकने से नहीं रुकते हैं और उन्हें ऐसे लोगों की गंदगी साफ करनी होती है।
आईएएस अधिकारी ने की अपीलIAS अधिकारी अवनीश शरण ने गुटखाबाजों के कारनामे का वीडियो माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘एक्स’ पर शेयर किया है। इसके कैप्शन में लिखा है, “कृपया आंटी के संदेश को ‘सही लोगों’ तक पहुंचाएं”। 35 सेकेंड के इस क्लिप में एक महिला सफाई कर्मचारी स्टेशन पर एक खंबे को रगड़कर साफ कर रही है। बातचीत में महिला निराश होकर कहती है कि लोगों से सार्वजनिक क्षेत्र में थूकने से परहेज करने की अपील करने के बावजूद, उन्हें अभी भी उन्हें लोगों की गंदगी को साफ करना पड़ता है। गुटखेबाजों से परेशान सफाई कर्मचारी
ये वीडियो सफाई कर्मचारियों के प्रति अनादर और सार्वजनिक स्थानों के प्रति सम्मान की कमी की याद दिलाता है। आईएएस अधिकारी ने इस उम्मीद में ये पोस्ट किया है कि पब्लिक प्लेस पर गंदगी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और स्वच्छता बनाए रखने के लिए जिम्मेदार लोगों की की सराहना की जाएगी। लोगों ने कहा- ‘तंबाकू मुक्त हो भारत’इस वीडियो को इंटरनेट पर अभी तक 1.3 लाख बार देखा जा चुका है और कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने गुटखा पर बैन लगाने के पक्ष में भी कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘मेहनती महिला को धन्यवाद, जो न केवल ईमानदारी से काम कर रही है, बल्कि तंबाकू थूकने पर एक कड़ा संदेश भी देती है। #तंबाकूमुक्तभारत।’ दूसरे ने कमेंट किया, ‘आंटी की बात सही है, लोगों को विचार करना चाहिए।’ तीसरे यूजर ने लिखा, ‘जनता को कितना भी संदेश दो, सुधर गए तो ठीक नहीं तो ऐसे ही चलता रहेगा।’ सार्वजनिक क्षेत्रों में जमकर गंदगीदिल्ली उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने 2023 में राष्ट्रीय राजधानी में तंबाकू, पान मसाला, गुटखा और इसी तरह के उत्पादों के निर्माण, भंडारण, वितरण या बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन गुटखा और पान की पीक देश के हर कोने में देखने को मिल जाती है, चाहें वो ट्रांसपोर्ट में बस स्टेशन, एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन हो। हर सरकारी दफ्तर, कोर्ट, कचहरी और अस्पतालों तक में गुटखाबाज अपने निशान छोड़ जाते हैं। स्वच्छा भारत अभियान और सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद, देश भर के शहरों में इस तरह की घटनाएं आम हैं।

READ ON APP