Hero Image

500 Rupee Note Fake Bundle: आंख मूंद कर लेते हैं 500 रुपये के नोटों की गड्डी? इस वायरल वीडियो ने लोगों को भयंकर झटका दे दिया

शादी-ब्याह के जब मौके होते हैं तो नोटों की गड्डियां बहुत काम आती हैं। हालांकि 10-20 रुपये के नोटों की गड्डियां लेते वक्त आदमी इतनी जांच-परख नहीं करता, पर जब बात पांच सौ के नोटों की हो तो चेक करना बनता ही है। पर सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो ने लोगों को चौंका दिया है। क्योंकि इस क्लिप में जो आप देखेंगे उस पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा।
दरअसल एक महिला प्लास्टिक में रैप 500 रुपये की गड्डी खोलती है, पर जैसे ही वह नोटों को अलग-अलग करके दिखाती है तो गड्डी में चंद नोट ही पांच सौ के होते हैं, बाकी तो सफेद कागज नजर आते हैं।
लोगों को लग रहा है फेक वीडियो

यह होश उड़ाने वाला वीडियो X यूजर @iAtulKrishan1 ने पोस्ट किया है। उन्होंने कैप्शन में लिखा- सावधान कृपया कही भी बड़ी रकम का लेन देन करे तो ध्यान दे ताकि कहीं आप के साथ ऐसा धोखा न हो। खबर लिखे जाने तक 1 लाख 80 हजार व्यूज, 1.7 हजार लाइक्स और तमाम यूजर कमेंट भी कर चुके हैं। एक शख्स ने लिखा - पैंकिंग इतनी जबरदस्त है कि पेंसिल भी टूट गई। दूसरे ने कहा कि जब इतना पैसा आएगा तो देखा जाएगा। वहीं कुछ यूजर्स ने पूछा कि क्या यह सच है या किसी रील का हिस्सा है? जबकि कुछ यूजर्स ने हक से इस वीडियो को फेक बताया है। वैसे इस मामले पर आपकी क्या राय है? कमेंट में बताइए।


क्या है इस वीडियो में...

यह वीडियो पूरे 4 मिनट का है जिसकी शुरुआत में प्लास्टिक में लिपटी पांच सौ रुपये के नोटों की गड्डी को दिखाने से होती है। टेबल पर कुल 4 गड्डियां रखी हैं। महिला एक गड्डी उठाती है और उसे कैमरे को ठीक से दिखाती है। गौर से देखने पर गड्डियों पर ग्रीन क्लर का एक कागज लगा है जिस पर आईसीआईसीआई बैंक का लोगो छपा है और कुछ लिखा है। साथ ही Issuable भी लिखा दिख रहा है। हालांकि जब बड़ी मशक्कत के बाद महिला और एक पुरुष मिलकर नोटों की गड्डी खोलते हैं और तो पता चलता है कि इस गड्डी में चंद नोट ही 500 रुपये के हैं बाकी तो कोरे कागज ही हैं।


यहां देखें वायरल वीडियो...
हालांकि फिलहाल इसकी पुष्टी नहीं हुई है कि वीडियो कब और कहां फिल्माया गया है।
ICICI बैंक ने दी सफाई...
इस मामले पर ICICI बैंक ने लिखा - यह पुष्टि करने के लिए हम आपको आधिकारिक रूप से लिख रहे हैं कि वायरल हो रहे वीडियो में दिखाए गए नकद बंडल ICICI बैंक द्वारा प्रदान नहीं किए गए हैं। हमारे करेंसी चेस्ट से जारी किए गए नकद बंडलों पर अलग-अलग रंग का रैपर होता है, जैसा कि वीडियो में दिखाए गए सिकुड़े हुए रैपर वाले बंडलों के विपरीत है। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी अनधिकृत व्यक्ति ने हमारे लोगो और ब्रांड नाम का उपयोग करके यह वीडियो बनाया है। हमने इस मामले को पहले ही उपयुक्त सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को रिपोर्ट कर दिया है।हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि आप इस वीडियो को हटा दें और इसे हमारे लोगो के साथ साझा या फॉरवर्ड करने से बचें। यह वीडियो हमारे ग्राहकों और आम जनता दोनों को गुमराह करता है। आपके सहयोग के लिए धन्यवाद।

READ ON APP