Hero Image

सोशल मीडिया पर लाइक्स के लालच में सड़कों पर हुड़दंग और खतरनाक स्टंट, दिल्ली में ये क्या तमाशा चल रहा है?

नई दिल्ली: वे फुटपाथ पर गाड़ी चलाते हैं, सड़क पर गाड़ी को अचानक से मोड़ लेते हैं, शोर-शराबा करते हैं, खतरनाक स्टंट दिखाते हैं, बीच सड़क पर गाड़ी का दरवाजा खोलकर उसे रोकते हैं ताकि वीडियो बनाने के लिए अच्छा एंगल मिल सके। सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए दिल्ली में कुछ लोग अजब-गजब हरकत कर रहे हैं। ऐसे लोग इंस्टाग्राम, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फॉलोअर्स और वीडियो पर लाइक बढ़ाने के लिए बहुत रिस्की चीजें कर रहे हैं।
हाल ही में पुलिस ने ऐसे लोगों पर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है जो वीडियो बनाने के लिए कानून तोड़ते हैं। पिछले कुछ हफ्तों में ऐसे दर्जनभर से ज्यादा लोगों को पकड़ा गया है या उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। पुलिस की जांच में पता चला है कि हाल की घटनाओं में एक परेशान करने वाला ट्रेंड सामने आया है, जिसमें 20-25 साल के युवा, जिनके अक्सर 1-2 लाख फॉलोअर्स होते हैं, वीडियो बनाने के लिए खास तरीकों से सोशल मीडिया के फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि लोगों का ध्यान खींच सकें। उनके बनाए हुए वीडियो में एक जैसी चीजें होती हैं - अजीब हरकतें, आकर्षक कैप्शन और तेज म्यूजिक। हमारे सहयोगी संस्थान टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) ने कुछ ऐसे ही सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के प्रोफाइल की छानबीन की जिनके वीडियो इंटरनेट पर चर्चा में हैं।
  • अंसुल चौधरी को 5 अप्रैल को शास्त्री पार्क में व्यस्त सड़क पर स्टंट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन पर 12,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया था।अंसुल के इंस्टाग्राम पर 5,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और वो काले शीशे वाली गाड़ियों में हाई-स्पीड ड्राइविंग के वीडियो बनाते हैं।
  • प्रदीप ढाका को 31 मार्च को उनकी 'गोल्डन एसयूवी' से ट्रैफिक रोकने के लिए गिरफ्तार किया गया था। उनके करीब 10 लाख फॉलोअर्स हैं। उन्हें गिरफ्तार करने से पहले का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वो बाहरी रिंग रोड पर फ्लाईओवर पर ट्रैफिक जाम कर रहे थे। एक अन्य वीडियो में दिखाया गया है कि कथित रूप से ढाका पुलिस की बैरिकेड्स के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लोगों के गुस्से के बाद दिल्ली पुलिस ने गाड़ी और ड्राइवर की पहचान की। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के लिए उन्हें 36,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। उनकी गाड़ी से कई नकली हथियार भी बरामद हुए।
  • हाल ही में वायरल हुए एक अन्य वीडियो में जिसे एक सोशल मीडिया यूजर (X) ने बताया था, दो लड़कियां सिग्नेचर ब्रिज पर एक लाल मर्सिडीज चला रही थीं और एक आदमी कार के बोनट पर खतरनाक तरीके से बैठा हुआ था। शुरुआत में इसे सड़क पर गुस्से का मामला समझा गया था, लेकिन बाद में पता चला कि बोनट पर बैठा आदमी असल में दोनों लड़कियों का वीडियो बना रहा था। खतरनाक स्थिति के बावजूद, लड़कियां उस आदमी को बोनट पर बिठाकर ही गाड़ी तेज चला देती हैं। इस वीडियो को 4 लाख से ज्यादा बार देखा गया है और लोगों ने ऑनलाइन इसपर गुस्सा जाहिर किया है। साथ ही साथ नेटिजन्स ने सोशल मीडिया पर खतरनाक और ध्यान खींचने वाले ट्रेंड को लेकर चिंता जताई है।
  • एक और मामले में, पुलिस ने 25 साल के एक युवक को पकड़ा और उस पर 18,000 रुपये का जुर्माना लगाया। ये आदमी स्कूल के बाहर व्यस्त इलाके में अपनी बुलेट मोटरसाइकिल को तेज रफ्तार और लापरवाही से चला रहा था, जिससे बच्चों को खतरा हो सकता था। इस वीडियो को दो लाख से ज्यादा बार देखा गया। पुलिस ने उसके उस सोशल मीडिया अकाउंट को भी बंद करवा दिया जहां वो ऐसे ही वीडियो डालता था।
  • टेंशन दे रहे खतरनाक स्टंटसड़क सुरक्षा के लिए काम करने वाले NGO TRAX के संस्थापक अनुराग कुलश्रेष्ठ ने बताया कि ये सब दिखावे के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा, 'ऐसे खतरनाक स्टंट को लोग बहुत पसंद करते हैं, उन्हें लगता है कि तेज रफ्तार और बेपरवाही से गाड़ी चलाना मर्दानगी की निशानी है।' सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ और Community Against Drunken Driving के संस्थापक प्रिंस सिंघल का कहना है कि ऐसे अपराधों पर कड़े कदम उठाए जाने चाहिए। हालांकि, सोशल मीडिया यूजर्स इन खतरनाक रील्स की शिकायत कर रहे हैं और X या इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर पुलिस और ट्रैफिक अधिकारियों को टैग कर रहे हैं> पुलिस मानती है कि इन शिकायतों की वजह से ही कई लोगों पर कार्रवाई हो सकी है।
    ऐक्शन में दिल्ली पुलिसदिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने कहा, 'पिछले 3-4 महीनों में रील्स से जुड़े मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है, शायद इसलिए क्योंकि अब इन वीडियो को बनाने पर पैसा भी मिलता है। ज्यादातर ये युवा लोग हैं, इसलिए पुलिस लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है। रेडियो जॉकी और मीडिया संस्थानों से भी मदद ली जा रही है। साथ ही जिला और ट्रैफिक पुलिस इन रील्स पर ज्यादा निगरानी रख रही है और सोशल मीडिया पर ऐसे कंटेंट को ढूंढने के लिए विशेष हैशटैग और पेजों का सहारा ले रही है।'

    READ ON APP