Hero Image

26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर होगी वोटिंग, जानें किन राज्यों में हैं कितनी सीटें, कौन हैं उम्मीदवार

भोपाल : लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे फेज में 13 राज्यों की 89 सीटों पर वोटिंग होगी। असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की एक और कर्नाटक की 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा केरल की सभी 20 सीटों पर 26 अप्रैल को ही मतदान होगा। मध्यप्रदेश की सात, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र की 8, त्रिपुरा की एक और उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों के लिए भी दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे।
पश्चिम बंगाल में तीन सीटों पर वोटिंग होगी। पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने दूसरे चरण में होने वाले मतदान वाली 89 सीटों में से 51 पर जीत हासिल की थी। एनडीए के सहयोगियों के खाते में 8 सीटें थीं। कांग्रेस के 21 सांसद पिछले चुनाव में विजयी रहे थे। इसके अलावा बची हुई सीटें सीपीएम, बीएसपी और अन्य के खाते में गई थी। राहुल गांधी, हेमा समेत कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला 26 कोपिछले आम चुनाव में कांग्रेस को केरल में भारी सफलता मिली थी। कांग्रेस की यूडीएफ ने 20 में से 19 सीटों पर कब्जा किया था।
दूसरे चरण में वोटिंग के लिए मध्यप्रदेश की सात सीटों पर बीजेपी का कब्जा था। बिहार में एक सीट बीजेपी और चार जेडी यू के पास थी। राजस्थान और त्रिपुरा में भी बीजेपी की परीक्षा होगी, क्योंकि सभी सीटें बीजेपी के पास है। असम की तीन सीटों पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस का कब्जा है। दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर लगा है, इनमें बीजेपी के प्रह्लाद जोशी, हेमा मालिनी, ओम बिरला, अरुण गोविल, नवनीत राणा,महेश शर्मा शामिल हैं। इसके अलावा कांग्रेस के शशि थरूर और राहुल गांधी की सीटों पर वोटिंग भी दूसरे चरण में होगी।
शशि थरूर तिरुवनंतपुरम और राहुल गांधी केरल के वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं।

READ ON APP