Hero Image

महाराष्ट्र की 8 सीटों पर वोटिंग आज, अमरावती, वर्धा, परभणी समेत जानें दूसरे चरण में किन जिलों में हो रही वोटिंग

मुंबई: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार 26 अप्रैल को राज्य की 8 सीटों पर मतदान होंगे, जिसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच मतदान होगा। 1,49,25,912 मतदाता 204 उम्मीदवारों के लिए वोट करेंगे। दूसरे चरण में बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड और परभणी सीटों पर वोटिंग होने वाली है।
इनके लिए 16,589 बूथ बनाए गए हैं। अमरावती, हिंगोली, परभणी में तीन बैलेट यूनिटगुरुवार को चुनाव आयोग ने साफ किया कि अमरावती, हिंगोली और परभणी लोकसभा सीटों पर 3 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा, जबकि अन्य सीटों पर 2 और अकोला में केवल एक बैलेट यूनिट का। अमरावती में सबसे अधिक 37 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि परभणी में 34, हिंगोली में 33, नांदेड में 23, बुलढाणा में 21, यवतमाल-वाशिम में 17 और अकोला में 15 उम्मीदवार हैं। परभणी में 47 मतदान केंद्र संवेदनशीलदूसरे चरण में 96 मतदान केंद्र संवेदनशील है।
बुलढाणा में 3, यवतमाल-वाशिम में 2, हिंगोली में 15, नांदेड में 29 और परभणी में 47 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। यहां सीआरपीएफ की टुकड़ियां तैनात की गई हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, अकोला, अमरावती, वर्धा लोकसभा सीटों पर कोई भी मतदान केंद्र संवेदनशील नहीं है। तीन सीटों पर शिवसेना बनाव शिवसेनातीन सीटों यवतमाल-वाशिम, हिंगोली और बुलढाणा पर शिंदे सेना और उद्धव सेना के बीच मुकाबला है। अन्य सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस और कहीं-कहीं त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है। यवतमाल-वाशिम सीट पर शिंदे सेना की राजश्री पाटील का मुकाबला उद्धव सेना के संजय देशमुख से है।
हिंगोली सीट पर शिंदे सेना के बाबूराव पाटील कदम और उद्धव सेना के नागेश पाटिल आष्टीकर, परभणी सीट पर रासप प्रमुख महादेव जानकर का मुकाबला महा विकास आघाडी प्रत्याशी संजय जाधव और नांदेड में सांसद प्रतावराव चिखलीकर और कांगेस प्रत्याशी वसंत चव्हाण के बीच मुकाबला होगा। बुलढाणा सीट पर शिवसेना (शिंदे गुट) के प्रत्याशी प्रतापराव जाधव और शिवसेना (यूबीटी) के नरेंद्र खेडकर व किसान नेता रविकांत तूपकर में त्रिकोणीय मुकाबला है। अमरावती में बीजेपी की नवनीत राणा, कांग्रेस के बलवंत वानखेडे और प्रहार जन शक्ति के उम्मीदवार दिनेश बूब के बीच टक्कर है।
वर्धा सीट पर वर्तमान बीजेपी सांसद रामदास तडस और शरद पवार की एनसीपी के अमर काले आमने-सामने हैं। अकोला में बीजेपी के सांसद पुत्र अनूप धोत्रे, कांग्रेस के डॉ. अभय पाटील और वंचित बहुजन आघाडी के प्रकाश आंबेडकर के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

READ ON APP