Hero Image

यूपी से उत्तराखंड तक कई जगह चुनाव बहिष्कार, जानिए क्यों मुजफ्फरनगर, पीलीभीत से पौड़ी तक गुस्से में जनता

राशिद अली, मुजफ्फरनगर: आज देश की 18वीं लोक सभा के लिए चुनाव शुरू हो गए हैं। आज पहले चरण की वोटिंग है। कुल 7 चरणों में मतदान होना है। इनमें यूपी की 8 सीटें शामिल हैं। वहीं उत्‍तराखंड की सभी पांच सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। लेकिन दोनों ही राज्‍यों में कुछ जगहों पर मतदाताओं ने वोटिंग का बहिष्‍कार किया है। इनकी विकास से जुड़ी कुछ मांगे हैं जो लंबे समय के संघर्ष के बाद भी पूरी नहीं हुईं।
किसी भी दल की सरकार ने उनकी बात नहीं सुनी। राजनीतिक दलों का ध्‍यान इन समस्‍याओं की ओर खींचने के लिए उन्‍होंने चुनाव के बह‍िष्‍कार का ऐलान किया है। इनमें यूपी के मुजफ्फरनगर, पीलीभीत और उत्‍ताखंड के मसूरी, उधमसिंह नगर और पौड़ी गढ़वाल शामिल हैं। मुजफ्फरनगर में 11 अनशन पर मुजफ्फरनगर में बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के मीरापुर विधानसभा के गांव टन्हेडा में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। ग्रामीण गांव के बाहर धरने पर बैठे हुए हैं। जिनमें 11 अनशन पर है। ग्रामीणों का कहना है कि आजादी के बाद से गांव का मुख्य मार्ग नहीं बनाया गया।
अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से बारबार इसकी मांग की गई। ग्रामीणों ने बताया मार्ग 3 किलोमीटर लंबा है। बरसात में इस पर चलना दूभर हो जाता है। प्रधानपति खुर्रम अजीज ने बताया, आजादी से पहले इस मार्ग पर बसे चलती थी। आजादी के बाद अधिकांश मार्ग पर बस चल रही हैं, जबकि इस मार्ग पर बसें बंद हो गई हैं। बताया 10 साल पहले मार्ग पर खड़ंजा लगा था। गांव के बच्चे पढ़ने के लिए मोरना जाते हैं जो इसी मार्ग से पैदल जाते हैं। गांव के रणवीर सिंह ने बताया डीएम, एसडीएम समेत पुलिस प्रशासनिक अधिकारी आए थे, लेकिन ग्रामीणों ने मतदान करने से मना कर दिया।
वही गांव के 12 लोगों ने दोपहर 12 बजे तक मतदान किया है। इनमें राशन डीलर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। प्रशासन मतदान के लिए दबाव बना रहा है, लेकिन मतदान नहीं करेंगे। उन्होंने बताया ग्रामीण कई दिनों से अनशन पर भी है, जिनमें धर्मेंद्र विजयपाल सिंह, शहीद की तबीयत सुबह बिगड़ गई थी।यह गांव बसपा के मीरापुर से पूर्व विधायक मौलाना जमील का है। चहां उनका स्थापित कराया हुआ मदरसा संचालित होता है। यहीं पर उनका आवास भी है। वर्तमान में मौलाना जमील बसपा के टिकट पर हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि मौलाना जमील समेत वर्तमान विधायक चंदन चौहान से भी कई बार मार्ग बनवाने की मांग की गई लेकिन अभी तक इस समस्या का निस्तारण नहीं हुआ है गन्ना समिति की ओर से 3 किलो मीटर लंबे मार्ग से केवल 1 किलोमीटर पर पत्थर डलवाए गए हैं। उधम सिंह नगर में 'सड़क नहीं तो वोट नहीं' का नारा उधम सिंह नगर के गदरपुर विधान सभा के कोपा बसंता में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। उनका कहना था कि जब तक रोड नहीं तब तक वोट नहीं। यह सब अचानक हुआ जिसको लेकर प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। मौके पर तहसीलदार सेक्टर प्रभारी व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीणों ने उनकी एक नहीं सुनी।
सूचना पर स्थानीय विधायक अरविंद पांडे के पुत्र अतुल पांडे भी ग्रामीणों को समझाने पहुंचे तो ग्रामीणों ने उनको भी जमकर खरी खोटी सुनाई। ग्रामीणों का कहना था कि हम लोग 70 साल से यही रह रहे हैं। हम विकास से कोसों दूर हैं। यहां पर ना तो सड़क है और न स्वास्थ्य सेवाएं। अस्‍पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ देते हैं मरीजउन्‍होंने आगे कहा, हमारे यहां के मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। हमारे लिए आने-जाने का एकमात्र सहारा नाव था जिससे हम लोग गूलरभोज बाजार पहुंचते थे। लेकिन अब नाव बंद कर दी गई है।
पौड़ी गढ़वाल में भी मतदान केंद्र पर पसरा रहा सन्नाटापौड़ी लोकसभा क्षेत्र के गंगा भोगपुर तल्ला और मल्ला गांव में चुनाव बहिष्कार का असर देखने को मिला है। इसके चलते ग्रामीणों ने मतदान नहीं किया। ग्रामीण डांडा मंडल क्षेत्र की विभिन्न मांगों को लेकर प्रशासन के रवैये से खासे नाराज दिखे। 1319 की जनसंख्या वाले गांव के ग्रामीणों ने मतदान नहीं किया। जिसके चलते चुनाव बूथ पर सन्नाटा पसरा रहा। मसूरी में सात गांव के लोगों ने किया बहिष्कारमसूरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत मोटीदार कपलानी में करीब सात गांव ने चुनाव का बहिष्कार किया है।
उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में काफी लंबे समय से सड़क निर्माण की मांग की जा रही है। लेकिन वन विभाग रोड निर्माण की अनुमति नहीं दे रहा है। इस वजह से गांव की रोड नहीं बन पा रही है। इस कारण से लोग काफी परेशान हैं। पीलीभीत के बकसपुर में वोटिंग बहिष्कारपीलीभीत के बकसपुर में एक भी वोटिंग नहीं हुई है। वहां स्थानीय लोग वोटिंग का बहिष्कार कर रहे हैं। रास्ते के विवाद को लेकर चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा है। गांव में हंगामे की सूचना पर प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है। लोगों को वोटिंग के लिए मनाने की कोशिश की जा रही है।(इनपुट: निज़ामुद्दीन शेख़, रजनीश कुमार, सुनील सोनकर)

READ ON APP