Hero Image

क्या पूर्ण सूर्य ग्रहण का मोबाइल नेटवर्क पर पड़ेगा प्रभाव? फिर सेलुलर कंपनियां परेशान क्यों हैं

वॉशिंगटन: सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ मिनटों के लिए अंधेरा छा जाएगा। दर्शक इस क्षण को कैद करने के लिए अपने सेलफोन को आसमान की ओर उठाएंगे। लेकिन, क्या सेलफोन के इस्तेमाल में हुई वृद्धि के कारण नेटवर्क बंद पड़ सकते हैं? अब विशेषज्ञों ने लोगों के मन में उठ रहे इस सवाल का जवाब दिया है। अमेरिका के कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों और नेटवर्क प्रदाता कंपनियों का कहना है कि वे ग्रहण वाले क्षेत्रों और ग्रामीण इलाकों में सेलुलर और वाई-फाई नेटवर्क पर ट्रैफिक में उल्लेखनीय वृद्धि की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें आशंका है कि ग्रहण के दौरान इस क्षेत्र में पर्यटकों की बाढ़ आने वाली है।
इससे नेटवर्क को ऑनलाइन रखने वाले प्रमुख प्रदाताओं पर दबाव बढ़ गया है। नेटवर्क पर बढ़ने वाला है लोडनेटवर्क का सबसे ज्यादा लोड उन जगहों पर बढ़ने वाला है, जो ग्रहण की समग्रता के रास्ते में पड़ेंगे। इसमें वे स्थान शामिल हैं, जहां चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश को ढक लेगा। इसमें सबसे ज्यादा स्थान टेक्सास राज्य में हैं। ग्रहण देखने पहुंचे पर्यटक उन क्षेत्रों में सेल्यूलर नेटवर्क पर भरोसा करेंगे। वे अपने अनुभव को दोस्तों और बाकी दुनिया के साथ शेयर करने के लिए सोशल मीडिया, लाइवस्ट्रीम और वीडियो कॉल का उपयोग कर सकते हैं।
ग्रहण का वायरलेस नेटवर्क पर नहीं पड़ता प्रभाववैज्ञानिकों ने कहा है कि ग्रहण का वायरलेस नेटवर्क पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन शहरों और कस्बों में पर्यटकों की आमद फुटबॉल या किसी म्यूजिक कॉन्सर्ट को देखने पहुंचे लोगों की भारी भीड़ जैसा माहौल बनाती है। जितनी अधिक भीड़ होगी, सेल कनेक्शन ढूंढना उतना ही मुश्किल हो सकता है। ब्लूमिंगटन के इंडियाना विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान की प्रोफेसर कैटी पिलाचोव्स्की ने कहा, "कोई भी स्थान जो समग्रता के मार्ग के केंद्र में है, वहां सेलफोन के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलेगी, विशेष रूप से ग्रहण की अवधि के दौरान और समग्रता के तुरंत बाद।" फोटो और वीडियो शेयर करेंगे लोगब्लूमिंगटन में आखिरी बार 1869 में पूर्ण ग्रहण देखा गया था, लेकिन, अब यग जगह सोमवार को फिर से इस घटना का गवाह बनेगा।
ब्लूमिंगटन ग्रहण के पूर्णता के पथ पर है और यहां लाखों की संख्या में पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है। पिलाचोव्स्की ने कहा, ग्रहण को अक्सर लोगों की झुंड में देखा जाता है। इस दौरान लोग तस्वीरें और वीडियो लेंगे और उसे दूसरों के साथ शेयर भी करेंगे।

READ ON APP