Hero Image

अंतरिक्ष में टक्कर से बाल-बाल बचे थे अमेरिकी और रूसी सैटेलाइट, सिर्फ 10 मीटर की थी दूरी

वॉशिंगटन: नासा के वैज्ञानिकों ने फरवरी में नासा की TIMED सैटेलाइट और रूसी सैटेलाइट कॉसमॉस 2221 के संभावित टक्कर की घटना को लेकर नया खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि ये दोनों सैटेलाइट एक दूसरे से टकराने के बहुत करीब थे। 28 फरवरी को दोनों सैटेलाइट केवल 33 फीट की दूरी से एक-दूसरे के करीब से गुजरे और वे टकराव से बमुश्किल बचे।
नासा के उप प्रशासक पाम मेलरॉय ने कहा, "हमें हाल ही में विश्लेषण के माध्यम से पता चला है कि दोनों सैटेलाइटों के हार्ड-बॉडी पैरामीटर के भीतर 10 मीटर (33 फीट) से भी कम दूरी थी।" उन्होंने कोलोराडो में 39वें अंतरिक्ष संगोष्ठी में कहा: "यह व्यक्तिगत रूप से बहुत चौंकाने वाला था, और नासा में हम सभी के लिए भी।" अंतरिक्ष में मलबों का अंबारमेलरॉय ने कहा, "अगर दोनों उपग्रह टकराते, तो हमने महत्वपूर्ण मलबे का उत्पादन देखा होता - छोटे टुकड़े हजारों मील प्रति घंटे की यात्रा करते हुए, दूसरे अंतरिक्ष यान में छेद कर सकते थे।
ये संभावित रूप से मानव जीवन को खतरे में डाल सकते थे।" मानवीय गतिविधियों जैसे मृत उपग्रहों, रॉकेट के स्टेज आदि के कारण अंतरिक्ष में बड़ी संख्या में मलबा बन रहा है। ये सभी अंतरिक्ष में बहुत तेज गति से यात्रा करते हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के एक अनुमान से पता चलता है कि ऐसे मलबे के 130 मिलियन टुकड़े हैं, जिनकी लंबाई 1 मिमी और 1 सेमी के बीच है। इसके अलावा 1 मिलियन से भी अधिक टुकड़े 1 से 10 सेमी के बीच हैं और 35,000 से अधिक टुकड़े 10 सेमी से बड़े हैं। वर्तमान में कितने उपग्रह कर रहे परिक्रमाहाल के दशक में मानव निर्मित अंतरिक्ष वस्तुओं की संख्या में वृद्धि हुई है और वर्तमान में 11,500 उपग्रह हमारे ग्रह की परिक्रमा कर रहे हैं।
नासा ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं कि अंतरिक्ष का मलबा नुकसान न पहुंचाए और मानवता के लिए फायदेमंद बने। मेलरॉय ने एक बयान में कहा, "नासा यह सुनिश्चित कर रही है कि हम अपने संसाधनों को हमारे और सभी के लिए स्थायी गतिविधि का समर्थन करने के लिए उपलब्ध कर रहे हैं।"

READ ON APP