Hero Image

समुद्र में है पाताल का रास्ता! सबसे गहरे ब्लूहोल को लेकर अभी भी रहस्य बरकरार, सतह तक नहीं पहुंच पाए वैज्ञानिक

वॉशिंगटन: मेक्सिको का ताम जा ब्लू होल दुनिया का सबसे गहरा ज्ञात अंडर वॉटर सिंकहोल है। शोधकर्ताओं ने इसकी खोज की है। वे अभी तक इसके नीचे तक नहीं पहुंच पाए हैं। ताम जा ब्लू होल (TJBH) युकाटन प्रायद्वीप के दक्षिण-पूर्वी तट पर चेतुमल खाड़ी में स्थित है। नए माप से पता चलता है कि समुद्र तल से कम से कम 1,380 फीट लगभग 420 मीटर नीचे तक फैला हुआ है।
सबसे पहले इस ब्लू होल को वैज्ञानिकों ने 2021 में खोजा था। तब दर्ज किए गए दस्तावेज के मुताबिक इसकी गहराई 146 मीटर से ज्यादा थी।इससे पहले दुनिया का सबसे गहरा ब्लू होल दक्षिण चीन सागर का संशा योंगले ब्लू होल था। इसकी गहराई 301 मीटर है, जिसे ड्रैगन होल के नाम से जाना जाता है। फ्रंटियर्स इन मरीन साइंस जर्नल में सोमवार को एक अध्ययन प्रकाशित हुआ। इसमें शोधकर्ताओं ने लिखा, '6 दिसंबर 2023 को TJBH में प्रचलित पर्यावरणीय स्थितियों की पहचान करने के लिए एक स्कूबा डाइविंग अभियान आयोजित किया गया था।' इस अभियान के दौरान शोधकर्ताओं ने चालकता, तापमान और गहराई प्रोफाइलर के साथ माप लिया।
पानी की हुई प्रोफाइलिंगइस दौरान एक उपकरण से पानी के रियलटाइम गुणों की पहचान की गई। स्टडी में लिखा गया, 'डेटा से पता चलता है कि ताम जा ब्लू होल दुनिया का सबसे गहरा ज्ञात ब्लू होल है, जिसके तल तक अभी भी नहीं पहुंचा जा सका है।' प्रोफाइलर ने ब्लू होल के अंदर पानी की विभिन्न परतों पर भी प्रकाश डाला। इसमें 400 मीटर से नीचे भी पानी की एक लेयर शामिल है, जहां तापमान और लवणता की स्थिति कैरेबियन सागर के आसपास के तटीय रीफ लैगून के समान थी। सुरंगों का हो सकता है नेटवर्कअध्ययन के मुताबिक TJBH सुरंगों और गुफाओं के छिपे हुए नेटवर्क के जरिए समुद्र से जुड़ा हो सकता है।
ब्लू होल पानी से भरे सिंकहोल होते हैं, जो तटीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इनकी आधारशिला चूना पत्थर, संगमरमर या जिप्सम जैसे घुलनशील सामग्री से बनी होती है। वे तब बनते हैं, जब सतह पर पानी चट्टान के माध्यम से रिसता है, खनिजों को घोलता है और दरारें चौड़ी करता है। जिसके बाद अंत में चट्टान ढह जाती है। बहामास में डीन का ब्लू होल और मिस्र में दहाब ब्लू होल भी इसका उदाहरण है।

READ ON APP