Hero Image

IPL से सीधा पंगा लेगा PSL, खुद दे रहा अपनी बर्बादी को निमंत्रण, क्या है कंंगाल पाकिस्तान की नई चाल

लाहौर: आईपीएल की नकल करके पाकिस्तान ने 2016 में PSL यानी पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत की थी। दुनिया की सबसे महंगी टी-20 लीग आईपीएल के सामने पीएसएल की औकात किसी से छिपी नहीं है। लगभग सभी देशों के विश्व स्तरीय खिलाड़ी पीएसएल की बजाय आईपीएल में खेलना पसंद करते हैं। फाफ डुप्लेसिस, राशिद खान, एडम मार्करम, सरीखे इक्के-दुक्के बड़े नाम ही पीएसएल में नजर आते हैं।
मगर अब लगता है कि ये खिलाड़ी भी पाकिस्तान सुपर लीग में नहीं खेलेंगे। खुद पीसीबी ने अपनी इस टी-20 लीग की बर्बादी स्क्रिप्ट तैयार कर ली है। खबरों की माने तो अब पीएसएल का आयोजन भी आईपीएल के दौरान ही किया जाएगा, यानी दोनों टूर्नामेंट आपस में टकराएंगे। लीग को अगले सीजन से अप्रैल-मई विंडो में ट्रांसफर करने की बात चल रही है। बैठक में क्या फैसला हुआ?वेतन सीमा के बाहर एक मार्की खिलाड़ी को साइन करने के लिए फ्रैंचाइजी को अतिरिक्त धनराशि यानी तीन लाख यूएस डॉलर से ज्यादा के कॉन्ट्रैक्ट की संभावना भी शामिल है। प्ले-ऑफ के मुकाबले तटस्थ स्थान पर खेले जाएंगे, जिसमें यूके एक विकल्प होगा। मई के अंत में होने वाली औपचारिक पीएसएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक से पहले एक प्री-बैठक में शनिवार को बोर्ड और छह फ्रैंचाइजी के बीच एक मीटिंग में योजनाएं प्रस्तावित की गईं। बोर्ड उस बैठक में प्रस्तावों पर मुहर लगाने की उम्मीद कर रहा है। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के मुताबिक कुछ फ्रैंचाइजी शेड्यूल में बदलाव के पक्ष में हैं और बाकी या तो फैसला नहीं कर पा रहे हैं या फिर इस विचार के खिलाफ हैं। दो बार के चैंपियन लाहौर कलंदर्स को इस बदलाव का विरोध करने वालों में से एक माना जा रहा है। 7 अप्रैल से 20 मई की विंडो!
पीसीबी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी फरवरी में पाकिस्तान करने वाला है, इसका मतलब है कि पीएसएल के 10वें सीजन के लिए प्रस्तावित विंडो 7 अप्रैल से 20 मई की होगी। इसका मतलब है कि यह आईपीएल से टकराएगा। पीसीबी इसे एक स्थायी स्विच के रूप में देख रहा है, क्योंकि पीएसएल तेजी से बढ़ती दिसंबर-फरवरी विंडो से दूर जाने की कोशिश कर रहा है, फिलहाल जिस दौरान यह टूर्नामेंट चल रहा है। इस दौरान न सिर्फ दुनिया भर में चार टी-20 लीग खेली जाती है बल्कि बिजी इंटरनेशनल क्रिकेट कैलेंडर भी एक्टिव रहता है। पैसों का दिया जाएगा लालच
इसके विपरीत, अप्रैल से मई की विंडो में जाने का मतलब है कि पूर्ण सदस्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का न के बराबर होना। इस दौरान सिर्फ आईपीएल होता है। पीएसएल के अधिकारी भी जानते हैं कि उनके लिए आईपीएल से प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है, लेकिन इसके साथ सह-अस्तित्व की कोशिश कर सकता है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो पीएसएल 2026 से दो नई टीम टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगी, जिससे एक लंबा सीजन देखने को मिलेगा। पीसीबी अपने स्वयं के मीडिया अधिकार राजस्व का एक हिस्सा फ्रेंचाइजी को आवंटित करके बड़े विदेशी नामों को आकर्षित करने की भी योजना बना रहा है, ताकि उन्हें अपने वर्तमान वेतन कैप से ऊपर जाने की अनुमति मिल सके।

READ ON APP