Hero Image

न्यूक्लियर अंब्रेला क्या होता है जिसे अमेरिका से मांग रहा जापान, क्या बाइडन पूरी करेंगे मांग?

टोक्यो: जापान ने चीन और उत्तर कोरिया की बढ़ती परमाणु क्षमताओं के जवाब में अमेरिका से न्यूक्लियर अंब्रेला की मांग की है। जापानी रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने कहा है कि उनका देश इस साल की शुरुआत में विस्तारित निरोध पर अमेरिका के साथ कैबिनेट स्तर की बातचीत शुरू करने की कोशिश करेगा। विस्तारित निरोध का तात्पर्य अपने सहयोगियों पर हमलों को रोकने के लिए अपने परमाणु और पारंपरिक बलों का उपयोग करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता से है।
इसे ही न्यूक्लियर अंब्रेला कहा जाता है, जिसमें सहयोगी देश के पास परमाणु हथियार न होने पर भी उसे इसकी सुरक्षा मिलती है।किहारा ने अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई और फिलीपींस के रक्षा मंत्रियों से मिलने के लिए हवाई यात्रा से पहले एक इंटरव्यू में कहा, "मैं जापान-अमेरिका गठबंधन की रणनीति और क्षमताओं के बारे में हमारी आपसी समझ में सुधार करना चाहता हूं और प्रतिरोध को मजबूत करने के तरीकों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान करना चाहता हूं।" अमेरिका और जापान जल्द ही शीर्ष राजनयिक और रक्षा अधिकारियों की अगली "टू-प्लस-टू" बैठक आयोजित करने की व्यवस्था कर रहे हैं।
2010 में गठित हुआ था विस्तारित निरोध संवाद2010 में, टोक्यो और वाशिंगटन ने कार्य-स्तरीय वार्ता के लिए विस्तारित निरोध संवाद का गठन किया। जापान के विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी विदेश विभाग और रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने गठबंधन की निवारक क्षमताओं को बनाए रखने और सुधारने और सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों का विस्तार करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए इस ढांचे का उपयोग किया है। नया प्रस्ताव निर्णय लेने में तेजी लाने में मदद के लिए एक अलग कैबिनेट-स्तरीय संवाद स्थापित करते हुए इस ढांचे को बनाए रखेगा।
जापान की रक्षा के लिए मजबूर है अमेरिकाकिहारा ने कहा, "जापान की रक्षा क्षमताएं अमेरिकी विस्तारित प्रतिरोध को मजबूत करेंगी।" क्षेत्रीय प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए जापान की पारंपरिक ताकतों के साथ परमाणु-सशस्त्र अमेरिका की पूर्वी एशियाई भागीदारी को जोड़कर सहयोगियों को एक-दूसरे का पूरक बनाने का विचार है। दोनों काउंटरस्ट्राइक क्षमताओं पर भी मिलकर काम करेंगे। शीत युद्ध के बाद से जापान अमेरिकी परमाणु छत्रछाया के अधीन रहा है, उसकी अपनी आत्मरक्षा सेनाओं की कल्पना केवल मातृभूमि के लिए सुरक्षा प्रदान करने के रूप में की गई है।

READ ON APP