Hero Image

यूपी की इन 10 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान, टाइमिंग से लेकर सारी जानकारी पढ़िए

संदीप तिवारी, लखनऊ: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान होने हैं। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी, अर्द्ध सैनिक बलों की तैनातीकी गई है। वहीं स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है।
सोमवार को यूपी के मुख्य निर्वाचन आयुक्त नवदीप रिणवा ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विस्तृत जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि तीसरे चरण के निर्वाचन के दौरान अर्द्ध सैनिक बलों-पुलिस बलों के व्यवस्थापन के लिए आकस्मिकता की स्थिति में मेडिकल सहायता के लिए एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी की गई है। हेलीकाप्टर की लोकेशन 6 और 7 मई को आगरा में और एयर एंबुलेंस की लोकेशन 7 मई को बरेली में रहेगी। इन लोकसभा सीटों पर होगी वोटिंगबता दें कि यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है।
इसमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली लोकसभा सीट शामिल हैं। इन सभी लोकसभा सीटों पर कुल 100 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। इसके 92 पुरुष और 8 महिला उम्मीदवार हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा, जो भी मतदाता सांय 6 बजे मतदेय स्थल पर पंक्ति में उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं के वोट डलवाए जाएंगे। 10 लोकसभा सीटों पर मतदाताबता दें कि तीसरे चरण में कुल 1 करोड़ 89 लाख 14 हजार 788 मतदाता हैं।इसमें 1 करोड़ 1 लाख 44 हजार 345 पुरुष मतदाता और 87 लाख 69 हजार 696 महिला मतदाता और 747 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

READ ON APP