Hero Image

शेर नहीं 'वासुकी नाग' था 5 करोड़ साल पहले जंगल का राजा! लपेटकर शिकार को करता था खत्म, एनाकोंडा की तरह निगल जाता था

वॉशिंगटन/अहमदाबाद: पश्चिमी भारत की एक खदान में सांप के जीवाश्म खोजे गए हैं। ये दुनिया में अब तक के सबसे बड़े जीवित सांपों में से एक के अवशेष हैं, जो किसी विशालकाय जीव से कम नहीं है। इसकी लंबाई 15 मीटर थी, जो डायनासोर टी-रेक्स से भी लंबा था। लगभग 5 करोड़ साल पहले ये धरती पर रहता था। ये विलुप्त हो चुका सांप शायद अब तक का सबसे बड़ा सांप रहा होगा, जो आज के समय एनाकोंडा और अजगरों को भी बौना बना देता है।
आज के समय अजगर लगभग 6 मीटर लंबे हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने खोजे गए इस सांप को वासुकी इंडिकस नाम दिया है। हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक वासुकी भगवान शिव के गले में मौजूद सांप का नाम है।जर्नल साइंटिफक रिपोर्ट्स में गुरुवार को इससे जुड़ा अध्ययन छपा। सांप संभवतः धीमी स्पीड से चलता रहा होगा। वहीं यह अपने शिकारियों का घात लगाकर शिकार करता रहा होगा। जानवर को चारों ओर लपेटकर यह उसे मारता रहा होगा। ठीक उसी तरह जैसे एनाकोंडा और अजगर करते हैं। इस रिपोर्ट के दो लेखत आईआईटी रुड़की से हैं। उन्होंने इन 27 जीवाश्म कशेरुकाओं का विश्लेषण किया, जिनमें से कुछ अभी भी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। 2005 में गुजरात के एक खदान में इन्हें खोजा गया।
मगरमच्छ मान रहे थे वैज्ञानिकजब वासुकी इंडिकस की हड्डियां पहली बार देखी तो वैज्ञानिकों को लगा कि यह मगरमच्छ जैसे किसी जीव की है। लेखकों का कहना है कि जब तक 2023 में उन्होंने जीवाश्मों से तलछट नहीं हटाई तब तक उन्हें अहसास नहीं हुआ कि यह एक विशालकाय सांप के अवशेष हैं। अध्ययन में कहा गयाहै कि कशेरुका को देखने से लगता है कि यह किसी पूर्ण विकसित जानवर की हैं। जीवाश्म विज्ञान के प्रोफेसर सुनील बाजपेयी ने कहा कि इसके बड़े आकार के कई संभावित कारण हैं, जिनमें पर्याप्त खाद्य संसाधनों के साथ अनुकूल वातावरण से लेकर शिकारियों की कमी शामिल है। वर्तमान की तुलना में तब गर्मी ज्यादा थी, जो इस जीव को पसंद थी।
पेड़ पर नहीं रहता था 'वासुकी'संरक्षित कशेरुकाओं को देखकर शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इस सांप की लंबाई 36 फीट से 50 फीट की रही होगी।वैज्ञानिकों ने कहा कि उनका मानना है कि यह पानी की जगह जमीन पर रहता था। लेकिन इसका आकार इतना पड़ा था जिससे इसके पेड़ पर लटकने की बेहद कम संभावना है। अभी तक सबसे बड़ा ज्ञात सांप टिटानोबोआ था, जिसे कोलंबिया में खोजा गया था। इसकी कुल लंबाई 13 मीटर थी। वहीं इसका वजन 1140 किग्रा के था।

READ ON APP