Hero Image

क्या ऑस्ट्रेलिया ने 'भारतीय जासूसों' को किया था निष्कासित? जानें मीडिया रिपोर्ट पर सरकार ने क्या कहा

केनबरा: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय जासूसों को निष्कासित करने की खबरों को खारिज कर दिया है। 2020 में दो भारतीय जासूसों को देश से बाहर निकाले जाने की खबरों के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दिल्ली के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों की बात की है। 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खुफिया प्रमुख ने कहा था कि विदेशी एजेंट पिछले वर्ष स्थानीय स्तर पर काम कर रहे थे - लेकिन उन्होंने उनकी राष्ट्रीयता नहीं बताई थी।
इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के कई समाचार आउटलेट्स ने दावा किया था कि वे भारत से थे। ऑस्ट्रेलिया ने उन रिपोर्टों की पुष्टि या खंडन नहीं किया है लेकिन उसका कहना है कि वह विदेशी हस्तक्षेप का मुकाबला करने का इच्छुक है।वित्त मंत्री जिम चाल्मर्स ने बुधवार को एबीसी को बताया, "मैं उन कहानियों में शामिल होने का प्रस्ताव नहीं रखता।" उन्होंने कहा, "भारत के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं... यह एक महत्वपूर्ण आर्थिक संबंध है। दोनों पक्षों के प्रयासों के परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में यह और घनिष्ठ हुआ है।" तीन साल पहले एक भाषण में, ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन (एसियो) के प्रमुख माइक बर्गेस ने कहा था कि "जासूसों" ने पूरे 2020 में "वर्तमान और पूर्व राजनेताओं, एक विदेशी दूतावास और एक राज्य पुलिस सेवा के साथ लक्षित संबंध" विकसित किए थे।बर्गेस ने कहा, उन्होंने "अपने देश के प्रवासी समुदाय की निगरानी की", एक लोक सेवक से "एक प्रमुख हवाई अड्डे पर सुरक्षा प्रोटोकॉल" के बारे में पूछा और "ऑस्ट्रेलिया के व्यापार संबंधों के बारे में क्लासिफाइड जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की।" उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने संवेदनशील रक्षा प्रौद्योगिकी को पाने के लिए एक ऑस्ट्रेलियाई सरकारी सुरक्षा मंजूरी धारक व्यक्ति की भर्ती की थी।सोमवार को, वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि 2020 के काउंटर-इंटेलिजेंस प्रयासों के दौरान ऑस्ट्रेलिया द्वारा दो भारतीय एजेंटों को निष्कासित कर दिया गया था।
एबीसी ने तब बताया था कि भारतीय एजेंटों के एक समूह ने ऑस्ट्रेलियाई व्यापार, सुरक्षा और रक्षा परियोजनाओं पर क्लासिफाइड जानकारी को टारगेट किया था। ऑस्ट्रेलियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस ऑर्गेनाइजेशन के एक प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया कि एजेंसी "ख़ुफ़िया मामलों पर" टिप्पणी नहीं करती है। कैनबरा में भारतीय उच्चायोग ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है।

READ ON APP