Hero Image

गाजा समझौते के लिए बड़ी रियायतें देने को तैयार हुआ इजरायल, नेतन्याहू ने राफा पर खाई कसम

काहिरा/तेल अवीव: गाजा युद्ध में संघर्ष विराम पर काहिरा में चल रही वार्ता के दौरान फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा पेश एक समझौते के प्रस्ताव के बारे में विवरण सामने आया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मंगलवार को मिस्र के अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया, 'जिस प्रस्ताव को तैयार करने में इजरायल शामिल था, उसे अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है।
प्रस्ताव में दो चरणों की परिकल्पना की गई है।' पहले चरण में फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में तीन हफ्ते के भीतर कम से कम 20 बंधकों की रिहाई शामिल होगी। टाइम्स ऑफ इजरायल अखबार ने मंगलवार को एक इजरायली अधिकारी के हवाले से कहा, 'इजरायल किसी समझौते पर पहुंचने के लिए लचीलापन दिखाने में आगे बढ़ गया है। उदाहरण के लिए, पहले चरण में हमास द्वारा रिहा किये जाने वाले बंधकों की संख्या कम कर दी गई है। इजरायल उन फिलिस्तीनियों की संभावना के लिए भी खुला है जो गाजा पट्टी के दक्षिण में लड़ाई से भाग गए थे और इजरायली सुरक्षा जांच के बिना उत्तर में लौट आए।
इजरायली अखबार के अनुसार, वर्तमान में जिन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, उनमें से एक विकल्प यह है कि मिस्र सुरक्षा जांच अपने हाथ में ले। नेतन्‍याहू ने राफा पर किया प्रण इजरायली सरकार हमास से लेटेस्ट प्रस्ताव पर बुधवार शाम को प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इजरायली और मिस्र के अधिकारियों के हवाले से कहा कि इजरायल आने वाले दिनों में काहिरा में अप्रत्यक्ष वार्ता के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए तैयार है। इजरायल लेटेस्ट प्रस्ताव को आखिरी मौका के रूप में देख रहा है।
इजरायली मीडिया ने हाल ही में वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से कहा कि अगर हमास के साथ जल्द ही समझौता नहीं हुआ, तो दक्षिणी गाजा के रफा शहर में जमीनी आक्रमण शुरू हो जाएगा। एक अधिकारी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि रफा में हमले की तैयारी जारी है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के साथ समझौते के साथ या उसके बिना, राफा पर जमीनी हमला करने की कसम खाई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को बंधकों के परिवारों के साथ एक बैठक में कहा कि इजरायल ने राफा से फिलिस्तीनी नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है।
उन्होंने कहा, 'हम राफा में प्रवेश करेंगे और पूरी जीत हासिल करने के लिए समझौते के साथ या उसके बिना, वहां हमास की बटालियनों को खत्म कर देंगे।' इज़रायल राफा को फिलिस्तीनी क्षेत्र में हमास का आखिरी प्रमुख गढ़ मानता है। राफा गाजा का सबसे दक्षिणी शहर है, जहां करीब 12 लाख फिलिस्तीनी शरण मांग रहे हैं।

READ ON APP