Hero Image

पृथ्वी के लिए क्यों जरूरी है चंद्रमा, अगर यह अचानक गायब हो जाए तो कितनी तबाही मचेगी?

न्यूयॉर्क: चंद्रमा 4.5 अरब वर्षों से अधिक समय से पृथ्वी के साथ सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि चंद्रमा का जन्म मंगल के आकार की एक वस्तु के पृथ्वी से टकराने के कारण हुआ। इससे मलबा अंतरिक्ष में बिखर गया और अंतत एक साथ आकर वह बना जिसे अब हम चंद्रमा के रूप में पहचानते हैं। मनुष्य चंद्रमा की उपस्थिति का इतना आदी हो गया है कि हमारे लिए यह कल्पना करना मुश्किल है कि अगर यह अचानक गायब हो जाए तो पृथ्वी पर जीवन कैसा होगा।
हालांकि, क्या चंद्रमा का दूर चले जाना या गायब हो जाना भी संभव है? और अगर ऐसा हुआ तो क्या होगा?स्पेस की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के आर्टेमिस 3 चंद्रमा मिशन के परियोजना वैज्ञानिक नोआ पेट्रो ने कहा कि बहुत कम खगोलीय घटनाओं के कारण चंद्रमा गायब हो सकता है। पेट्रो ने कहा, "मुझे लगता है कि एकमात्र खगोलीय घटना जो चंद्रमा को खो सकती है, वह चंद्रमा पर एक बड़ा प्रभाव होगा जो इसे तोड़ देगा। ... उस बड़े प्रभाव के समान, जिसके बारे में माना जाता है कि चंद्रमा का निर्माण हुआ, एक बड़ी पर्याप्त वस्तु हो सकती है , सिद्धांत रूप में, जो चंद्रमा को तोड़ दे।" उन्होंने कहा कि हालांकि ऐसी घटना घटित होने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि सौर मंडल की अधिकांश बड़ी वस्तुएं सूर्य और ग्रहों द्वारा अवशोषित कर ली गई हैं।
पेट्रो के अनुसार, एकमात्र अन्य संभावना यह होगी कि एक दुष्ट ग्रह अंतरतारकीय अंतरिक्ष से सौर मंडल में प्रवेश करेगा, लेकिन इसके चंद्रमा से टकराने की संभावना न्यूनतम है। चंद्रमा के गायब होने से पृथ्वी का क्या होगा?यदि चंद्रमा गायब हो गया, तो बहुत सी घटनाएं, जिनका मनुष्य आदी है, महत्वपूर्ण रूप से बदल जाएंगी। स्पेस की रिपोर्ट के अनुसार, समुद्री ज्वार, तटीय पारिस्थितिकी तंत्र और समुद्री जीवन पर प्रभाव विनाशकारी होगा। इसके अतिरिक्त, तटीय किनारों पर ज्वारीय कटाव बहुत कम हो जाएगा।
इसका ग्रह के चारों ओर गर्मी और ऊर्जा के फैलाव पर भारी प्रभाव पड़ेगा, तापमान और जलवायु एक ऐसी जगह में बदल जाएगी जिसे मनुष्य शायद ही पहचान पाएंगे। इसके अलावा, चंद्रमा को स्थिर किए बिना, पृथ्वी की धुरी का डगमगाना अत्यधिक और अनियमित हो सकता है, जिससे अप्रत्याशित मौसम और पृथ्वी की रहने की क्षमता में भारी बदलाव हो सकता है।

READ ON APP